ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
प्रीमियम पर सूचीबद्ध हो सकता है एसबीआई लाइफ का आईपीओ
By Deshwani | Publish Date: 2/10/2017 6:19:03 PM
प्रीमियम पर सूचीबद्ध हो सकता है एसबीआई लाइफ का आईपीओ

  मुंबई, (हि.स.)। पिछले 7 सालों में अब तक का सबसे बड़ा प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने वाली एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस का आईपीओ प्रीमियम पर स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो सकता है। कंपनी के शेयर आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर सूचीबद्ध होंगे। 

 

बता दें कि एसबीआई लाइफ देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की जीवन बीमा कंपनी है और हाल में इसने 8,400 करोड़ रुपये का आईपीओ लाया था। साल 2010 में कोल इंडिया के 15,000 करोड़ रुपये के बाद यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ है। ज्यादातर विश्लेषकों का मानना है कि मंगलवार को सूचीबद्ध होनेवाला यह आईपीओ अपने निर्गम की कीमत की तुलना में प्रीमियम पर सूचीबद्ध हो सकता है। इसके निर्गम की कीमत 700 रुपये थी। 

 

एक ब्रोकरेज के अनुसार एसबीआई लाइफ का शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर 15-20 फीसदी के प्रीमियम पर सूचीबद्ध हो सकता है। हालांकि पिछले हफ्ते सूचीबद्ध हुए आईसीआईसीआई लोंबार्ड इंश्योरेंस का शेयर बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और यह गिरावट के साथ सूचीबद्ध हुआ था। 

 

एसबीआई लाइफ एसबीआई और बीएनपी पारिबा कार्डिफ की संयुक्त उपक्रम है और इसके आईपीओ को 3.58 गुना अभिदान मिला था जो 20-22 सितंबर तक खुला था। क्वालीफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) का हिस्सा जहां 12.56 गुना भरा था वहीं रिटेल निवेशकों के हिस्से को 85 फीसदी और गैर संस्थागत निवेशकों के हिस्से को 70 फीसदी का अभिदान मिला था। इसके मर्चेंट बैंकरों में जेएम फाईनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्युरिटीज, एक्सिस कैपिटल, बीएनपी पारिबा, सिटी ग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज, कोटक महिंद्रा कैपिटल, एसबीआई कैपिटल और अन्य थे।

 

सैमको सिक्युरिटीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमित मोदी के मुताबिक यह शेयर 5-7 फीसदी प्रीमियम पर सूचीबद्ध हो सकता है। ज्यादातर ब्रोकरेज हाउसों का मानना है कि इस आईपीओ में लंबे समय के लिए बने रहना फायदेमंद होगा। यह देश की सबसे बड़ी निजी जीवन बीमा कंपनी है।इसके नवीनीकरण प्रीमियम की वृद्धि की बात करें तो 2014 से 2017 के दौरान यह 24.2 फीसदी सीएजीआर रही है जो निजी क्षेत्र की शीर्ष चार कंपनियों में सर्वाधिक है। एक ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक सूचीबद्धता के समय इसमें 10-15 फीसदी प्रीमीयम भी दिख सकता है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS