ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
19 कंपनियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज
By Deshwani | Publish Date: 10/9/2017 12:03:22 PM
19 कंपनियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज

नई दिल्ली। सीबीआइ ने काले धन के लेनदेन के मामले में 19 कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इन कंपनियों ने करीब 700 लेनदेन के जरिये विदेशों में 424 करोड़ रुपये भेजे हैं। जांच एजेंसी इस मामले को मुखौटा कंपनियों के जरिये मनी लांड्रिंग किए जाने का मान रही है। आरोप है कि 2015 में पंजाब नेशनल बैंक की मिंट स्ट्रीट शाखा, चेन्नई के अज्ञात अधिकारियों ने 19 आरोपी कंपनियों के साथ साजिश रची। इन कंपनियों का इस बैंक शाखा में खाता था। इस संबंध में शुक्रवार शाम को दर्ज की गई एफआइआर के मुताबिक, साजिश के तहत यह कंपनियां बिना किसी वाजिब व्यापारिक लेनदेन के हांगकांग में विदेशी मुद्रा भेज रही थीं। इन खातों का इस्तेमाल विदेशों में अग्रिम भुगतान के लिए किया जाता था।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि आरटीजीएस के जरिये होने वाले इन लेनदेन में राशि को हमेशा एक लाख डॉलर (करीब 64 लाख रुपये) की सीमा से कम ही रखा जाता था। ऐसा होने से राशि हमेशा नियामकीय शर्तो के अनुरूप रहती थी और लेन-देन जांच एजेंसियों के रडार पर आने से बच जाता था।
 
सीबीआइ ने कहा कि जनवरी 2015 से मई 2015 के बीच विभिन्न चालू खातों से आयात के लिये अग्रिम भुगतान के नाम पर 700 लेनदेन के जरिये कुल 424.58 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई। बैंक ने अपनी जांच में पाया था कि दिए गए पतों पर कोई कंपनी कार्यरत नहीं थी। अब सीबीआइ इस मामले का पता लगाएगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS