ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
200 रुपये का नोट एटीएम से निकलने में अभी लगेंगे कुछ वक्त
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2017 12:03:04 PM
200 रुपये का नोट एटीएम से निकलने में अभी लगेंगे कुछ वक्त

नई दिल्ली। आरबीआई ने पिछले दिनों 200 रुपये का नया नोट लॉन्च कर दिया था लेकिन कह रहा है कि इस नोट को एटीएम तक पहुंचने में अभी कुछ समय और लग सकता है। एटीएम को नए नोट के लिए तैयार किया जा रहा है। यानी अभी कुछ दिन और आपको नए नोटों के एटीएम से निकलने और फिर हाथ में आने का वेट करना पड़ेगा। इससे पहले नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोटों के लिए एटीएम में बदलाव किया था ताकि मशीन नए नोट निकाल सकें। कुछ बैंकों ने अपनी एटीएम कंपनियों मशीनों में नए नोट के लिए टेस्टिंग के लिए निर्देश दिया है, हालांकि उनके पास नए नोट की खेप तक नहीं पहुंची है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बयान जारी किया कि 200 रुपये के नए नोट की सप्लाई जल्द शुरू हो जाएगी। हालांकि बैंक ने इस बाबत कोई समयसीमा तय नहीं की थी। देश भर में करीब 2.25 लाख एटीएम में नए नोट के लिए बदलाव किए जाने हैं। 

 

एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नॉलजीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी रवि बी गोयल के मुताबिक, 'आरबीआई से निर्देश मिलने के बाद देश भर की मशीनों में बदलाव कर दिए जाएंगे। नए नोट का साइज बाकी नोटों से थोड़ा अलग है, ऐसे में जैसे ही हमें नए नोट मिलेंगे, हमें उनका साइज समझना होगा, मशीनों को उनके मुताबिक तैयार करना होगा। इसके अलावा हमें यह भी देखना होगा कि नए नोटों की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में हो रही है या नहीं।' उन्होंने बताया कि मशीनों को नए नोटों के लिए पूरी तरह तैयार करने में 90 दिनों का समय लगेगा। हालांकि इस दौरान एटीएम को बंद नहीं किया जाएगा, लोगों के लिए एटीएम उसी तरह चलते रहेंगे जैसे कि अभी चल रहे हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS