ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
फेसबुक पेज पर फर्जी खबरें शेयर करने वालों को होगा ये नुकसान
By Deshwani | Publish Date: 30/8/2017 4:45:39 PM
फेसबुक पेज पर फर्जी खबरें शेयर करने वालों को होगा ये नुकसान

सैन फ्रांसिस्को। दिग्गज सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने फर्जी खबरों और झूठी सूचनाओं पर लगाम कसने के उद्देश्य से ऐसे पेज को लाभ कमाने के लिए विज्ञापन देना बंद करने का फैसला किया है, जो नियमित तौर पर फर्जी खबरें शेयर करते हैं। वेबसाइट 'टेकक्रंच' की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जैसे ही किसी खबर को विवादित खबर के तौर पर चिह्नित किया जाएगा, तो उस खबर के लिंक को फेसबुक द्वारा दिए जाने वाले विज्ञापन मिलने बंद हो जाएंगे। इसके लिए फेसबुक ने खबरों की सत्यता की जांच करने वाली वेबसाइट 'स्नोप्स' और 'एपी' से हाथ मिलाया है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान चुनाव को प्रभावित करने वाली फर्जी खबरें प्रसारित करने को लेकर आलोचना झेल चुके फेसबुक ने पिछले एक साल में इस दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं।

फेसबुक के प्रोडक्ट डायरेक्टर रॉब लीथर्न ने कहा, "फेसबुक इससे तीन तरीके से निपटने की कोशिश कर रहा है। पहला फर्जी खबरें पोस्ट करने वालों का आर्थिक लाभ खत्म कर, दूसरा इस तरह की फर्जी खबरों के फैलने की गति धीमी कर और तीसरा इस तरह की फर्जी खबरें सामने आने पर व्यक्ति को उससे जुड़ी और खबरें/सूचनाएं प्रदान कर।" फेसबुक ने कहा है कि फर्जी खबरें प्रसारित करने को लेकर विज्ञापन देने संबंधी यह प्रतिबंध स्थायी नहीं है। फेसबुक का कहना है, "अगर किसी पेज पर फर्जी खबरें शेयर करनी बंद कर दी जाती हैं, तो उसे फिर से विज्ञापन मिल सकते हैं।"
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS