ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
उड़द-मूंग और अरहर खरीद की भुगतान राशि के लिए भटक रहे किसान
By Deshwani | Publish Date: 28/8/2017 11:50:38 AM
उड़द-मूंग और अरहर खरीद की भुगतान राशि के लिए भटक रहे किसान

जबलपुर, (हि.स.)। उड़द-मूंग और अरहर के लिए राज्य सरकार द्वारा जिला प्रशासन के खाते में भेजने के बावजूद किसानों को भुगतान सुलभ नहीं हो पा रहा है। व्यवहारिक रूप से सीरियल अनुसार किए जा रहे भुगतान की कछुआ चाल गति ने अभी तक सैकड़ों अन्नदाता को उनके हक से वंचित कर रखा हैं। वहीं कमीशनबाजी के चक्कर में अधिकारी बड़े भुगतान वालों को चक्कर लगवा रहे हैं। कलेक्टर के निर्देश पर तीन लाख से ऊपर के भुगतान वाले किसानों के रकबे और उत्पादन की जांच की जानी है, लेकिन कुछ अधिकारी इसे अगले आदेश तक रोक बता कर किसानों को यहां से वहां भटका रहे हैं।
नियम अनुसार तीन लाख से अधिक भुगतान या 200 क्विंटल से अधिक बिक्री पर किसान के खेती के रकबे और उत्पादन की जांच कर संतुष्ट होने पर भुगतान किया जाना चाहिए। जिला विपणन अधिकारी रोहितसिंह बघेल के मुताबिक पनागर खरीदी केंद्र में 1888 किसानों से की गई खरीदी में अब तक 1530 किसानों को, सिहोरा में 4823 किसानों में 3054 किसानों को, शहपुरा में 2956 किसानों में 2544 किसानों को, पाटन में 2442 में 943 किसानों को भुगतान किया जा चुका है। जबलपुर केंद्र में दलहन खरीदी का शत-प्रतिशत भुगतान किसानों को किया जा चुका है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS