ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
अगस्त में आईपीओ के लिए कंपनियों की रिकॉर्ड फाइलिंग
By Deshwani | Publish Date: 26/8/2017 5:04:05 PM
अगस्त में आईपीओ के लिए कंपनियों की रिकॉर्ड फाइलिंग

मुंबई, (हिं.स.)। बाजार के तेजी के माहौल और लगातार कंपनियों के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) की सफलता के बाद अगस्त महीने में कंपनियों ने निर्गमों के लिए जमकर मसौदा जमा किया है। इससे आनेवाले महीनों में आईपीओ की अच्छी खासी लाइन लग सकती है। पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़े बताते हैं कि अगस्त महीने में कुल 10 कंपनियों ने आईपीओ लाने के लिए मसौदा (डीआरएचपी) फाइल किया है और इन कंपनियों के आईपीओ का आकार भी बड़ा है। 
हालांकि इसमें से कुछ कंपनियों के आईपीओ तो अगले महीने ही आ सकते हैं। जिन कंपनियों ने मसौदा जमा कराया है, उसमें एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, रिलायंस निप्पोन लाइफ असेट मैनेजमेंट, बार्बिक नेशन हॉस्पिटालिटी, भारत रोड नेटवर्क्स आदि हैं। इसी तरह अन्य कंपनियों में एस्टर डीएम हेल्थकेयर, न्यू इंडिया अश्योरेंस कंपनी, जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स, गोदरेज एग्रोवेट, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी आदि हैं। इससे पहले जुलाई महीने में आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस, खादिम इंडिया ने मसौदा जमा कराया था। 
बता दें कि उपरोक्त कंपनियों में से बीमा कंपनियां सर्वाधिक राशि जुटाने वाली हैं। पिछले कुछ सालों में अगस्त ऐसा महीना है, जिसमें इतनी कंपनियों ने आईपीओ के लिए मसौदा जमा कराया है। बाजार के विश्लेषकों का कहना है कि इस साल में अच्छी कंपनियां बाजार में आईपीओ लेकर आ रही हैं, जिससे निवेशकों को अच्छे शेयर मिलेंगे और साथ ही उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है। पिछले कैलेंडर साल की बात करें तो 26,000 करोड़ रुपये आईपीओ के जरिए जुटाए गए थे। 
इसकी तुलना में अभी इस साल 4 महीने बाकी हैं और बाजार में तेजी बरकरार है। जबकि 2010 में सर्वाधिक 36,300 करोड़ रुपये ही जुटाए गए थे। इस तरह से देखा जाए तो 2010 का भी रिकॉर्ड इस साल टूटेगा। विश्लेषकों का मानना है कि इस साल में अब तक कुछ एक आईपीओ को छोड़ दें तो बाकी सभी ने बेहतर रिटर्न निवेशकों को दिए हैं। कुछ आईपीओ में इस साल दोगुना रिटर्न मिला है जिससे निवेशकों ने अच्छे पैसे बनाए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS