ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
आरबीआई 200 का नया नोट शुक्रवार को बाजार में उतारेगी
By Deshwani | Publish Date: 24/8/2017 4:17:13 PM
आरबीआई 200 का नया नोट शुक्रवार को बाजार में उतारेगी

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) शुक्रवार को 200 रुपये के नए नोट जारी करने जा रही है जिसकी लंबाई नोटबंदी के बाद आये 500 रुपये के नोट के बराबर होगी लेकिन चौड़ाई उससे कम होगी। 

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को एक वक्तव्य जारी कर इसकी जानकारी के साथ नए नोट का सैंपल भी जारी किया। बैंक नोट का आकार 66 मिमी x 146 मिमी होगा। इसका रंग चमकदार पीले रंग का होगा। 

अभी हमारे पास 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 500 और 2000 के नोट हैं। इस तरह 10वें नोट के रूप में 200 रुपये के नोट शुक्रवार से हमारे हाथ में होंगे। 

रिजर्व बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘भारतीय रिज़र्व बैंक गवर्नर डॉ. उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर वाले महात्मा गांधी (नई) सीरीज़ में 200 के नोट आरबीआई कार्यालयों और कुछ बैंकों से अगस्त 25, 2017 को जारी करेगा। नए नोट के पीछे सांची स्तूप की मोटीफ है, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है।’’

बैंक का कहना है कि अभी देश में 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 500 और 2000 के नोट चलन में हैं। इस तरह 10वें नोट के रूप में 200 रुपये के नोट शुक्रवार से सबके हाथ में होंगे।

आरबीआई के अनुसार इसके निम्न फीचर होंगे

1. गौर से देखने पर एक इमेज नजर आएगी जिसमें 200 लिखा होगा।

3. देवनागरी में 200 अंकित होगा

4. बीच में महात्मा गांधी का फोटो

5. 'RBI', 'भारत', 'India' और '200' छोटे अक्षरों में अंकित।

6. सिक्यॉरिटी थ्रेड में 'भारत' और आरबीआई लिखा हुआ है। नोट को हिलाने पर इसका रंग हरा से नीला नजर आएगा। 

7. महात्मा गांधी के फोटो का दायें किनारे में गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर का हस्ताक्षर और आरबीआई का प्रतीक चिह्न होगा

8. नोट के निचले हिस्से में दायीं ओर रुपये के प्रतीक के साथ 200 कलर बदलने वाले इंक में लिखा होगा जिसका कलर बदलकर हरा से नीला हो जाएगा। 

9. बाईं ओर ऊपरी हिस्से में और दायीं ओर के निचले हिस्से में आकार में छोटे से बड़ा होता नंबर पैनल।

10. दायीं ओर निचले हिस्से में 200 रुपये लिखा हुआ है जिसका रंग नोट को हिलाने-डुलाने पर हरे से ब्लू और ब्लू से हरा हो जाता है।

11. दायीं ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक चिह्न है। 

12. नोट के दायीं तरफ अशोक स्तंभ का प्रतीक बना हुआ है।

13. इसमें महात्मा गांधी का चित्र भी है। 

14. साथ ही इसमें इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क भी दिया गया है। 

दृष्टिहीनों के लिए...

नोट में अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी और H का निशान बाहर की तरफ उभरा हुआ है जिससे कि दृष्टिहीन लोगों को नोट की पहचान करने में आसानी हो सके। नोट के अगले हिस्से में दोनों किनारों पर विशिष्ट निशान भी हैं।

पीछे का रंग-रूप

1.नोट की बाईं ओर छपाई का वर्ष

2. स्वच्छ भारत अभियान का लोगो

2. विभिन्न भाषाओं वाला पैनल

3. सांची स्तूप की आकृति

4. देवनागिरी लिपि दो सौ रुपये (200) की लिखावट

बुधवार को सरकार ने 200 रुपये के नोट छापने की अनुमति दी थी। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के कार्य विभाग में संयुक्त सचिव प्रवीण गर्ग द्वारा हस्ताक्षरित इस नोटिफिकेशन में कहा गया था, ‘‘केंद्रीय सरकार भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा 24 की उपधारा (1) द्वारा प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड की सिफारिशों पर 200 मूल्य के बैंक नोट को अंकित मूल्य के बैंक नोट के रूप में विनिर्दिष्ट करती है।’’ 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले रिजर्व बैंक ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था। इसका मकसद जाली नोटों पर लगाम लगाना माना जा रहा है। मार्च में हुई एक बैठक में आरबीआई बोर्ड ने 200 रुपये के नोट लाए जाने पर सहमति जताते हुए सरकार से अनुमति मांगी थी। यह पहली बार है जब भारत में 200 रुपये का नोट जारी होगा। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS