ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आरबीआई को मिली 200 के नोट जारी करने की अनुमति
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2017 4:28:21 PM
आरबीआई को मिली 200 के नोट जारी करने की अनुमति

नई दिल्ली, (हि.स.)। केन्द्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को 200 रुपये के नए नोट जारी करने की अनुमति प्रदान कर दी है। 
 
इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक अब 200 रुपये का नोट लेकर आयेगा जो 100 रुपये और 500 रुपये के बीच के नोट की कमी पूरी करेगा। इसकी अनुमति वित्त मंत्रालय ने बुधवार को जारी गजेट नोटिफिकेशन के माध्यम से बैंक को दी है। 
 
वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के कार्य विभाग में संयुक्त सचिव प्रवीण गर्ग द्वारा हस्ताक्षरित इस नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘केंद्रीय सरकार भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा 24 की उपधारा (1) द्वारा प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड की सिफारिशों पर 200 मूल्य के बैंक नोट को अंकित मूल्य के बैंक नोट के रूप में विनिर्दिष्ट करती है।’ 
 
इससे पहले रिजर्व बैंक ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था। इसका मकसद जाली नोटों पर लगाम लगाना माना जा रहा है। मार्च में हुई एक बैठक में आरबीआई बोर्ड ने 200 रुपये के नोट लाए जाने पर सहमति जताते हुए सरकार से अनुमति मांगी थी। 
 
यह पहली बार है जब भारत में 200 रुपये का नोट जारी होगा जिसके सितंबर के पहले या आखिरी सप्ताह में बाजार में आने की संभावना है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS