ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
नीति आयोग शुरु करेगा राष्ट्र निर्माण का ‘मेंटर इंडिया’ अभियान
By Deshwani | Publish Date: 22/8/2017 9:26:14 PM
नीति आयोग शुरु करेगा राष्ट्र निर्माण का ‘मेंटर इंडिया’ अभियान

 नई दिल्ली,  (हि.स.)। नीति आयोग अटल इनोवेशन मिशन के एक हिस्से के रूप में देशभर में स्थापित 900 से अधिक अटल टिंकरिंग लैब्स के छात्रों के मार्गदर्शन कर सकने वाले नेतृत्वकर्ताओं को शामिल करने के लिए एक रणनीतिक राष्ट्र निर्माण पहल ‘मेंटर इंडिया’ अभियान का शुभारंभ करेंगे। 

नीति आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सीईओ नीति आयोग अमिताभ कांत बुधवार को राजधानी में ऑनलाइन राष्ट्रव्यापी पहल का अनावरण करेंगे। इसका उद्देश्य अटल टिंकरिंग लैब्स के प्रभाव को बढ़ाना है| संभवतः विश्व स्तर पर औपचारिक शिक्षा में सबसे बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा सकता है। 
 
नीति आयोग ऐसे नेतृत्वकर्ताओं की तलाश में है जो एक या एक से अधिक ऐसी प्रयोगशालाओं में हर हफ्ते एक से दो घंटे के बीच समय दे ताकि छात्र अनुभव, सीख और भविष्य का कौशल हासिल कर कम्प्यूटेशनल सोच विकसित कर सके।
अटल टिंकरिंग लैब्स 6 वीं से 12 वीं तक के छात्रों के नवप्रवर्तन कौशल विकास को समर्पित हैं। इन प्रयोगशालाओं में अत्याधुनिक उपकरण जैसे 3 डी प्रिंटर, रोबोटिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स विकास उपकरण, चीजों और सेंसर आदि उपलब्ध कराये जाते हैं। 
भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक अटल अभिनव मिशन का उद्देश्य देशभर में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित कर नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। मिशन भारत भर में 900 से ज्यादा प्रयोगशालाओं की स्थापना करना चाहता है और 2017 के अंत तक 2 हजार प्रयोगशालाएं स्थापित की जाना तय है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS