ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
प्याज निर्यात से सरकार को मिले 812 करोड़
By Deshwani | Publish Date: 20/8/2017 2:52:34 PM
प्याज निर्यात से सरकार को मिले 812 करोड़

मुंबई, (हि.स.)। प्याज निर्यात के कारण सरकार को 812 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। दो माह में प्याज निर्यात में दोगुना वृद्धि हुई है। विगत वर्ष अप्रैल व मई माह में सरकार को 371 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था तो वहीं इस वर्ष दो माह में 812 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। एनएचआरडीएफ से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल व मई माह 2016 में देश से 3.08 लाख टन प्याज निर्यात हुआ था और इस वर्ष अप्रैल व मई 2017 में 6.99 लाख टन प्याज निर्यात हुआ है।
सरकार द्वारा प्याज का न्यूनतम मूल्य हटाने के बाद प्याज के निर्यात के नियम अपने आप कम हुए, जिसका अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिला। विगत वर्ष की तरह इस बार भी प्याज जोरदार निर्यात हुआ। भारतीय प्याज ने बाजार में अपना स्थान फिर से कायम किया है। दुबई, सिंगापुर, मलेशिया सहित अन्य आखाती व दक्षिण एशियाई देशों में भारतीय प्याज की अच्छी मांग रही। प्याज बाजार में तेजी होने के बावजूद रंग, स्वाद की गुणवत्ता में भारतीय प्याज सरस रही। इसलिए वैश्विक स्तर पर उसकी अच्छी मांग रही। 
देश के कुल प्याज निर्यात में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी अकेले महाराष्ट्र राज्य की है। उर्वरित 20 प्रतिशत में कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान का समावेश है। इस बार राज्य से सर्वाधिक 75 प्रतिशत निर्यात अकेले नासिक जिले से हुआ है। 
देश के प्याज निर्यात में पहली बार 34 लाख 92 हजार टन निर्यात का रिकार्ड बनाया गया है। विगत सात वर्षों के बाद प्याज का नया रिकार्ड कायम हुआ। अप्रैल-मई 2016 में 3.08 लाख टन प्याज की निर्यात हुई थी। इससे 371.36 करोड़ रुपये मिले थे और इस वर्ष अप्रैल-मई 2017 में 6.99 लाख टन प्याज निर्यात हुआ है और इससे 812.64 करोड़ रुपये मिले हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS