ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
इस साल फिर आंसू निकाल सकता है प्याज
By Deshwani | Publish Date: 17/8/2017 1:09:55 PM
इस साल फिर आंसू निकाल सकता है प्याज

जगदलपुर, (हि.स.)। महाराष्ट्र सहित देश के दूसरे हिस्सों में उत्पादन कम होने के कारण प्याज की आवक कम हो गई है इसके चलते एक सप्ताह में प्याज 13 रुपये महंगा हो गया है। वहीं थोक में ही इसकी कीमत 30 रुपये तक पहुंच गई है। बताया गया कि सप्ताह भर के अंदर नई फसल का माल नहीं आया तो इसकी कीमत 60 रुपये में डेढ़ किग्रा की दर से बेचा जा रहा है। 

बस्तर में इन दिनों अहमद नगर, नाशिक, जलगांव इलाके से प्याज की आवक कम हो गई है। बताया गया कि शासन द्वारा किसानों से वाजिब दर पर प्याज खरीदी नहीं किए जाने से किसान काफी नाराज हैं और घाटा से बचने के लिए प्याज की फसल लेना कम कर दिए हैं, इसके चलते उत्पादन कम हुआ है। इसलिए उपरोक्त स्थानों से आवक कम हो गई है। सात दिनों पहले प्याज की कीमत थोक 17 रुपये और चिल्हर में 20 से 25 रुपये तक थी। 

आलू-प्याज के थोक व्यवसायी पंकज सिंघल ने बताया कि एक सप्ताह में ही प्याज की कीमत 30 रुपये तक पहुंच गई है, चूंकि उत्पादन कम होने से आवक कम हो रही है। आमतौर पर अगस्त के दूसरे सप्ताह में आंध्र के गुड़मा और हैदराबाद क्षेत्र से नई फसल का प्याज बस्तर पहुंचने लगता था परन्तु इस बार ऐसा नहीं हो पाया है। अगर सप्ताह भर के अंदर नया माल नहीं आया तो प्याज की कीमत थोक में 50 रुपये और खुले बाजार में इसकी कीमत 60 रुपये के ऊपर तक जा सकती है। प्याज की बढ़ती कीमत को देखते हुए सभी परेशान हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS