ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
फसल बीमा के रूप में किसानों ने कराए 21 करोड़ जमा
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2017 1:31:03 PM
फसल बीमा के रूप में किसानों ने कराए 21 करोड़ जमा

मंदसौर, (हि.स.)। मौसम की अनिश्चितताओं के बीच इस बार बड़ी संख्या में फसल बीमा किसानों ने कराया हैं खरीफ सीजन में पिछले साल की तुलना में बीमा कराने वाले किसानों की संख्या में 13 हजार 400 का इजाफा हुआ है। मकसद यही है कि अतिवृष्टि, ओलावृष्टि, बारिश की खेंच या अन्य कारणों से खेती में होने वाले नुकसानों की कुछ हद तक पूर्ति हो जाए।
बैंक सीईओ का कहना है कि किसान लगातार सीजनवार अधिसूचित फसलों की जानकारी लेने के साथ बीमा करा रहे हैं। खरीफ फसल सीजन के लिए मानसून की दस्तक के बाद जून से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों ने जिला सहकारी बैंक से जुडी मंदसौर नीमच की 104 सहकारी संस्थाओं में फसल की प्रीमियम जमा करना शुरू की थी। खेती के बढते जोखिम को लेकर खासकर छोटे व मध्यमवर्गीय श्रेणी के किसानों का रूझाान भी फसल बीमा के प्रति बढ़ा।
अब तक एक लाख 42 हजार किसानों ने फसल बीमा कराया है। इसके लिए बीस करोड़ 98 लाख रुपये की प्रीमियम जमा हो चुकी है। बैंक खरीफ सीजन में दो फीसदी प्रीमियम लेता है। जबकि रबी में 1.5 फीसदी प्रीमियम निर्धारित है। 2016-17 में एक लाख 28 हजार 600 किसानों ने फसल बीमा कराया था।
इस संबंध में बैंक सीईओ एसके भारद्वाज ने बताया कि फसल बीमा योजना तो लंबे समय से लागू थी लेकिन प्रधानमंत्री फसल बीमा नाम से लागू होने के साथ जो संशोधन हुए, उसमें कई तरह के फायदे देख किसान अब जुड़ने लगे हैं। प्रति हेक्टेयर प्रीमियम दर न्यूनतम रखी गई है। ऐसे में मौसम का असर या अन्य कारणों से किसान का जोखिम रहा भी तो बीमा कंपनी के जरिए बीमा राशि की पूर्ति का प्रावधान रहता है। खरीफ के लिए पिछले साल की तुलना में बीमा कराने वाले किसानों का ग्राफ बढ़ा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS