ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में एफडीआई में हो रहा इजाफा
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 8:26:21 PM
खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में एफडीआई में हो रहा इजाफा

नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्र सरकार ने दावा किया है कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में वर्ष 2014-15 की तुलना में इजाफा हुआ है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के मुताबिक, साल 2016-17 में देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में कुल 72.722 करोड़ डॉलर का विदेशी प्रत्यक्ष निवेश हुआ है।

मंगलवार को लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग की ओर से प्रदान किए गए आंकड़े के अनुसार 2016-17 में देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में कुल 72.722 करोड़ डॉलर का विदेशी प्रत्यक्ष निवेश आया है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष के निवेश की जानकारी देते हुए कहा कि 2014-15 में 51.586 करोड़ डॉलर की एफडीआई आई थी। 
साध्वी ने कहा कि भारत में विनिर्मित या पैदा हुए खाद्य उत्पादों के रिटेल व्यापार के लिए 100 फीसदी एफडीआई से जुड़े 3764 करोड़ रूपये के प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है।
साध्वी ने अपने लिखित जवाब में हाल के एक सरकारी सर्वेक्षण का उल्लेख करते हुए बताया कि साल 2014-15 में देश के भीतर 38,608 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां पंजीकृत थीं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS