ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
ट्राई ने लगाया ऐप्पल पर उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 5:51:01 PM
ट्राई ने लगाया ऐप्पल पर उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप

नई दिल्ली, (हि.स.)। उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप लगाते हुए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा है कि ऐप्पल आईफोन उपयोगकर्ताओं को उसकी डीएनडी सेवा से दूर रख रहा है। 
नियामक ने कथित तौर पर कहा है कि ऐप्पल अपने उपयोगकर्ताओं को परेशान करने वाले कॉल और स्पैम संदेशों के बारे में जानकारी ट्राई और उनके मोबाइल ऑपरेटरों को देने की अनुमति नहीं दे रहा है।
एक अंग्रेजी दैनिक के हवाले से आये समाचार के मुताबिक ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने ऐप्पल ऐप स्टोर पर ट्राई के डू नॉट डिस्टर्ब ऐप को अनुमति नहीं देकर उपभोक्ता विरोधी होने का आरोप लगाया है। यह एप्लिकेशन एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
ट्राई के चेयरमैन ने कहा, ‘‘जैसा कि गूगल एंड्रॉयड हमारे डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) एप को सपोर्ट करता है, लेकिन एप्पल इस मुद्दे पर केवल चर्चा ही कर रहा है। इसके अलावा कंपनी ने और कुछ नहीं किया।’’
यह आवेदन उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत टेलीमार्केटर्स से कॉल ब्लॉक करने के लिए डीएनडी स्थिति निर्धारित करने की अनुमति देता है और एसएमएस के लिए एक स्पैम डिटेक्शन इंजन भी। 
ट्राई ने बीते वर्ष जून में डीएनडी एप लॉन्च किया था, ताकि परेशान करने वाले कॉल्स और अनपेक्षित एसएमएस पर नियंत्रण किया जा सके। इस एप के जरिए एसएमएस डिटेल्स और कॉल लॉग रिकॉर्ड व फोन के मैसेज से जुड़ी जानकारी ट्राई तक पहुंचाई जाती है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS