ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
अगले साल से चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू होगा : गडकरी
By Deshwani | Publish Date: 5/8/2017 5:01:12 PM
अगले साल से चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू होगा : गडकरी

नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ईरान की दो दिन की यात्रा पर रवाना होने से पहले एक अहम जानकारी देते हुए बताया कि ईरान और भारत के बीच व्यापारिक महत्व के चाबहार बंदगाह पर अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में संचालन आरंभ हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि इस बंदरगाह का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और अब वहां ढांचागत सुविधा का कार्य प्रगति पर है।

गडकरी ने कहा कि इसके लिए 400 करोड़ रुपए का आर्डर देने की तैयारी चल रही है। इस बंदरगाह का निर्माण भारत तथा ईरान के बीच व्यापारिक दृष्टि से अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसके बनने से ईरान ही नहीं, बल्कि रूस तथा अफगानिस्तान के लिए भी सामान की आवाजाही करना आसान हो जाएगा और पाकिस्तान से होकर नहीं जाना पड़ेगा। इस बंदगाह का संचालन शुरू होने के बाद चाबाहार तथा कांडला के बीच की दूरी दिल्ली तथा मुंबई की दूरी से भी कम हो जाएगी। 
 
गडकरी ने कहा कि चाबहार से भारत तथा ईरान के बीच आयात निर्यात होने वाली कई वस्तुओं के दाम में भारी गिरावट आएगी। इसका सबसे ज्यादा असर यूरिया खाद की दर पर पड़ेगा और भारत सरकार किसानों को 50 से 60 प्रतिशत कम दर पर यूरिया उपलब्ध करा सकेगी। दरअसल नितिन गडकरी ईरानी राष्ट्रपति के शपथ समारोह में भारत के प्रतिनिधि के रूप में शामिल होंगे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS