ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
''एनएचपीसी करेगा 4458.69 मिलियन यूनिट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन''
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2017 6:08:44 PM
''एनएचपीसी करेगा 4458.69 मिलियन यूनिट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन''

नई दिल्ली, (हि.स.)। विद्युत, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और खान राज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को राज्‍य सभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में बताया कि एनएचपीसी द्वारा अपनी दो निर्माणाधीन पनबिजली परियोजनाओं अर्थात पार्बती-II पनबिजली परियोजना (800 मेगावाट) और किशनगंगा पनबिजली परियोजना (330 मेगावाट) से 4458.69 मिलियन यूनिट (एमयू) अतिरिक्‍त बिजली (डिजाइन ऊर्जा पर आधारित) का उत्‍पादन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्‍थित पार्बती-II पनबिजली परियोजना अक्‍टूबर, 2018 में चालू होगी, जबकि जम्‍मू-कश्‍मीर स्‍थित किशनगंगा पनबिजली परियोजना को जनवरी,2018 में चालू किया जाएगा।
 
देश में पनबिजली परियोजनाओं की प्रगति की स्‍थिति के बारे में जानकारी देते हुए गोयल ने बताया कि वर्तमान समय में देश भर में कुल मिलाकर 11792.5 मेगावाट की 41 पनबिजली परियोजनाएं (25 मेगावाट से ज्‍यादा) निर्माणाधीन हैं। उन्होंने बताया कि उपर्युक्‍त सभी परियोजनाएं तय समय से पीछे चल रही हैं, जिसके कई कारण हैं। प्राकृतिक आपदाएं, भौगोलिक कारक, वन मंजूरी एवं भूमि अधिग्रहण में देरी और कानून एवं व्‍यवस्‍था की समस्‍याएं इन कारणों में शामिल हैं।
 
गोयल ने सदन को बताया कि लंबित परियोजनाओं के त्‍वरित क्रियान्‍वयन के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं, जैसे केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा विद्युत अधिनियम, 2003 की धारा 73 (एफ) को ध्‍यान में रखते हुए निर्माणाधीन पनबिजली परियोजनाओं (25 मेगावाट से ज्‍यादा) पर करीबी नजर रखी जा रही है। परियोजना स्‍थल का मुआयना करके और डेवलपरों तथा अन्‍य हितधारकों के साथ बातचीत करके हर परियोजना की प्रगति पर निरंतर नजर रखी जाती है।
 
उन्होंने बताया कि विद्युत मंत्रालय द्वारा गठित विद्युत परियोजना निगरानी पैनल (पीपीएमपी) भी स्‍वतंत्र रूप से पनबिजली परियोजनाओं की प्रगति पर करीबी नजर रखता है। विद्युत मंत्रालय भी सीईए के संबंधित अधिकारियों, उपकरण निर्माताओं, राज्‍यों के उपक्रमों/सीपीएसयू/परियोजना डेवेलपरों इत्यादि के साथ मौजूदा पनबिजली परियोजनाओं की प्रगति की संख्‍या नियमित रूप से करता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS