ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
घरेलू उड़ान सेवा से एयर इंडिया सहित 8 विमानन कंपनियां मुनाफे में
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 3:51:05 PM
घरेलू उड़ान सेवा से एयर इंडिया सहित 8 विमानन कंपनियां मुनाफे में

नई दिल्ली,  (हि.स.)। देश में संचालित 14 घरेलू विमानन कंपनियों में शामिल सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया सहित आठ विमान कंपनियों ने मुनाफा अर्जित किया है। 

नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा में बताया कि देश में फिलहाल 14 अनुसूचित घरेलू एयरलाइनें प्रचालन कर रही हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016-17 के लिए एयरलाइनों द्वारा नागर विमानन महानिदेशालय को उपलब्ध कराए गए ब्यौरे के अनुसार एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, गो एयर, इंडिगो, जेट एयरवेज, जेटलाइट, स्पाइसजेट तथा ब्लू डार्ट को प्रचालनिक लाभ हुआ है, जबकि पांच घरेलू एयरलाइनों को इसी अवधि के दौरान घाटा हुआ है। 
 
गजपति राजू ने बताया कि जूम एयर ने अपना प्रचालन फरवरी 2017 को शुरू किया है, इसलिए उनके संबंध में कोई वित्तीय परिणाम उपलब्ध नहीं है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक एयरलाइन अपने बाजार आकलनों के आधार पर अपनी व्यावसायिक योजना तैयार करती है और इसलिए एयरलाइन दर एयरलाइन घाटों के कारण भिन्न होते हैं, जिसके संबंध में सरकार द्वारा किसी प्रकार के केन्द्रीयकृत आंकडे नहीं रखे जाते हैं।
 
मोहम्मद बदरुद्दोजा खान ने घरेलू विमान कंपनियों को लेकर सवाल किया था कि देश में संचालित घरेलू विमान कंपनियों की संख्या कितनी है, वर्ष 2016-17 के दौरान लाभ अर्जित करने वाली और घाटा उठाने वाली कपंनियों का नाम क्या है, साथ ही इसका कारणा क्या है।
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS