ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आरबीआई ने दी मंजूरी, एनपीसीआई कर सकेगी बिल भुगतान इकाई के तौर पर कार्य
By Deshwani | Publish Date: 28/7/2017 8:10:18 PM
आरबीआई ने दी मंजूरी, एनपीसीआई कर सकेगी बिल भुगतान इकाई के तौर पर कार्य

 नई दिल्ली,  (हि.स.)। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि उसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से भारत बिल भुगतान केंद्रीय इकाई (बीबीपीसीयू) के रूप में कार्य करने और भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) संचालित करने की अंतिम स्वीकृति मिल गई है।

 

बीबीपीएस के तहत बिजली, दूरसंचार, डीटीएच, पानी और गैस सहित करीब 45 करोड़ बिलों को अनुमति मिली है। इसे देश में बिल भुगतान प्रणाली को औपचारिक रूप में आगे बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

 

भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के लिए केंद्रीय इकाई बनने की प्रक्रिया 31 अगस्त 2016 को शुरू की गई थी। उस समय बीबीपीएस की आठ संचालन इकाइयों को एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर संचालित होने के एक साल के बाद अब एनपीसीआई को आरबीआई की ओर से अंतिम मंजूरी प्राप्त हुई है।

 

एनपीसीआई के एमडी और सीईओ एपी होटा ने बताया, ‘‘आरबीआई की ओर से एक विशिष्ट दिशा निर्देश मिले हैं। बीबीपीएस के तहत लगभग 45 करोड़ बिलों जिसमें बिजली, दूरसंचार, डीटीएच, पानी और गैस शामिल हैं को अनुमति मिली है। यह पहल डिजिटल भुगतान की दिशा में एक प्रमुख कदम होगा क्योंकि यह देश में बिल भुगतान प्रणाली को औपचारिक रूप में आगे बढ़ाएगा।’’

 

एनपीसीआई द्वारा कुल 24 भारत बिल भुगतान ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीयूयू) प्रमाणित किए गये हैं। इसमें तीन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 10 निजी बैंक, पांच सहकारी बैंक और छह गैर-बैंक बिलर एग्रीगेटर्स प्रमाणित इकाइयां शामिल हैं।

 

यह उम्मीद है कि बीबीपीएस सिस्टम में पॉवर क्षेत्र शामिल हो जाने पर वर्तमान वित्त वर्ष में 25 अरब डिजिटल लेनदेन पैदा होंगे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS