ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
4जी एलटीडी स्पीड देने में रिलायंस-जियो से आगे एयरटेल
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 7:43:43 PM
4जी एलटीडी स्पीड देने में रिलायंस-जियो से आगे एयरटेल

नई दिल्ली, (हि.स.)। सेलुलर नेटवर्क और वाईफाई नेटवर्क की सिग्नल क्षमता को मापने वाली विशेषज्ञ कंपनी ऑपन सिग्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 4जी एलटीडी स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे पीछे और एयरटेल सबसे आगे है।
लंदन आधारित इस कंपनी ने एक दिसंबर 2016 से 28 फरवरी 2017 यानि तीन महीनों के दौरान किए एक अध्य्यन में उक्त तथ्य पाये हैं। कंपनी का कहना है कि एयरटेल ने न केवल 4जी स्पीड बल्कि 3जी और अन्य मापदंडों पर भी अवल नंबर हासिल किया है।
देश की नंबर-1 टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल की औसत शीर्ष स्पीड 56.6 एमबीपीएस की है जो इसकी औसत डाउनलोड स्पीड 11.5 एमबीपीएस से 5 गुना ज्यादा है।
कंपनी ने अपने वक्तव्य में कहा, ‘हमने एयरटेल की औसत एलटीई डाउनलोड गति 11.5 एमबीपीएस मापी, जो कि इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वियों वोडाफोन और आइडिया के मापे गए परिणामों की तुलना में 3 एमबीपीएस तेज थी।’ ओपन सिग्नल की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश भर में रिलायंस जियो की एवरेज 4जी एलटीडी स्पीड सबसे कम है। रिलायंस जियो की औसत शीर्ष स्पीड 50 एमबीपीएस है जो इसकी औसत डाउनलोड स्पीड 3.9 एमबीपीएस से 13 गुना ज्यादा है।
ओपन सिग्नल ने इसके पीछे उपभोक्ताओं का दवाब बताया है। उसने अपने ब्लॉग में लिखा है कि सिर्फ कुछ ही महीनों में रिलायंस जियो ने ऐतिहासिक बढ़ोतरी करते हुए 10 करोड़ उपभोक्ता बनाये हैं और ज्यादात समय उन्हें मुफ्त डेटा दिया है।
ओपन सिग्नल के केविन फिचार्ड के अनुसार, ‘‘जियो का नेटवर्क ओवर लोडेड हो गया है। नेटवर्क कंजेशन की वजह से जियो धीमा हो रहा है, क्योंकि दूसरे सेवा प्रदाताओं की तुलना में इससे लोग ज्यादा जुड़ रहे हैं।’’
वहीं जियो को उसकी व्यापकता के लिए सराहते हुए कंपनी ने कहा, ‘‘ भले ही जीओ ने सितंबर में ही एलटीई लॉन्च किया है लेकिन इसकी 4जी सेवा की व्यापकता अचरज करने वाली है। जीओ के नेटवर्क पर हमारे परीक्षकों ने 4जी सिगनल 91.6 प्रतिशत समय पाया, जो किसी भी वैश्विक मानक द्वारा असाधारण उपलब्धता है। इसकी तुलना में, कोई अन्य भारतीय ऑपरेटर हमारे उपलब्ध परीक्षण में 60 प्रतिशत से अधिक नहीं चला।’’
कंपनी का कहना है कि हालांकि भारतीय कंपनियां वैश्विक स्तर और मापदंडों को अपना रही हैं और प्रतिस्पर्धा कर रही हैं लेकिन फिर भी उनकी 4जी गति दुनिया की औसतन 17.6 एमबीपीएस की गति से कम है।
ओपनसिग्नल ने भारत के सबसे अधिक आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण 4 क्षेत्रों में कैसे 4 जी सेवाओं को व्यवस्थित किया जाता है इसका भी अध्य्यन किया है। उसने पाया कि एयरटेल, वोडाफोन और जियो ने सभी चयनित सर्कलों में अच्छा प्रदर्शन किया, हालांकि अलग-अलग मापदंडों पर अलग-अलग स्तर पर।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS