ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
बैंकिंग रेगुलेशन विधेयक लोकसभा में पेश
By Deshwani | Publish Date: 24/7/2017 8:34:59 PM
बैंकिंग रेगुलेशन विधेयक लोकसभा में पेश

नई दिल्ली,  (हि.स.)। वित्तमंत्री अरूण जेटली ने दबाव में चल रही परिसंप्तियों (डूबे हुए कर्ज) पर बैंकों के माध्यम से निपटान प्रक्रिया को गति प्रदान करने वाले बैंकिंग रेगुलेशन (संशोधन) विधेयक, 2017 को लोकसभा में पेश कर दिया। विधेयक पास होने के बाद इससे जुड़े 1949 के कानून को संशोधित करेगा और इस संबंध में जारी अध्यादेश का स्थान लेगा।
इस अध्यादेश के तहत रिजर्व बैंक को डूबे कर्जों के मामले में कार्रवाई करने की ज्यादा ताकत मिलेगी। इसके तहत आरबीआई बैंकों को कर्ज नहीं चुकाने वाली कंपनियों के खिलाफ बैंकरप्सी प्रक्रिया शुरू करने का आदेश देने का अधिकार मिल गया है।
इससे संबंधित अध्यादेश को सरकार ने मई माह में फिर से जारी किया था। विधेयक को पेश किए जाने से पहले तृणमूल कांग्रेस के नेता सौगता रॉय ने कहा कि यह निराश सरकार का निराशाजनक कदम है और इसका विरोध किया।
वहीं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जब वित्तमंत्री से पूछा कि क्या वह इस विषय पर कुछ कहना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि यह विधेयक को पेश किए जाने से जुड़ा नहीं है और इस पर बाद में चर्चा के दौरान बात की जाएगी। उल्लेखनीय है कि डूबे हुए कर्जों में से 25 प्रतिशत हिस्सा केवल 12 बड़े कर्जदारों का है। इस मामले में आरबीआई ने प्रक्रिया शुरु कर दी है।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS