ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
वित्त वर्ष में बेहतर नतीजे देगी भारतीय अर्थव्यवस्था : आईएमएफ
By Deshwani | Publish Date: 24/7/2017 8:33:02 PM
वित्त वर्ष में बेहतर नतीजे देगी भारतीय अर्थव्यवस्था : आईएमएफ

नई दिल्ली,  (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था इस वर्ष और अगले वर्ष बेहतर नतीजे देगी और विकास दर में इजाफा होगा।
विश्व अर्थव्यवस्था के प्रारुप को दर्शाती आईएमएफ की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘अप्रैल 2017 के अनुमान के अनुरुप ही 2017 और 2018 में भारत में विकास की गति रफ्तार पकड़ेगी।’’
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 2017-18 में भारत के आर्थिक विकास अनुमानों को 7.2 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। यह पिछले वर्ष के 7.1 प्रतिशत से थोड़ा ज्यादा है। आईएमएफ ने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 में विकास दर बढ़कर 7.7 फीसद तक जा सकती है।
इस रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘हालांकि, नोटबंदी के आर्थिक गतिविधि धीमी हो गई| वर्ष 2016 के लिए विकास - 7.1 प्रतिशत रही जो कि अनुमान के मुकाबले अधिक है। ऐसा सरकारी खर्चों में इजाफा करने और डेटा संशोधन के प्रयास भी के चलते हुआ।’’
वहीं आईएमएफ ने यह भी कहा है कि कई प्रयासों के बावजूद भी वित्त वर्ष 2015-16 में दर्ज की गई विकास दर वित्त वर्ष 2018-19 में भी हासिल नहीं की जा सकेगी।
रिपोर्ट के मुताबिक विकसित अर्थव्यवस्थाओं में मुद्रास्फीति कमजोर है और आम तौर पर लक्ष्यों के नीचे है। यह गिरावट कई उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं जैसे ब्राजील, भारत और रूस जैसे देशों में भी देखी गई है।
चीन के विकास अनुमानों को बढ़ाए जाने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी रहेगी।








 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS