ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
राजमहल परियोजना में कोयले के उत्पादन में गिरावट
By Deshwani | Publish Date: 22/7/2017 9:34:00 AM
राजमहल परियोजना में कोयले के उत्पादन में गिरावट

गोड्डा, (हि.स.) ।  जिले की महत्वपूर्ण राजमहल कोयला परियोजना में बरसात के कारण कोयला का उत्पादन लगातार गिर रहा है। प्रतिदिन 50 हजार टन कोयला उत्पादित करने वाली इस परियोजना में इन दिनों 15 हजार टन कोयला ही उत्पादित हो रहा है। बरसात में कोयला उत्पादन का प्रभावित होना लाजमी है, परंतु यह करीब 30 हजार टन से नीचे सामान्यत नहीं गिरता है। गत वर्ष हुए भीषण खदान हादसे एवं डीजीएमएस के कड़े निर्देशों के कारण नियमों की कड़ाई से अनुपालन किया जाने से कोयला उत्पादन में आई गिरावट की स्थिति इन दिनों और भी बिगड़ चुकी है। दूसरी ओर मिट्टी कटाई का काम भी लगातार बिगड़ रहा है। जमीन अधिग्रहण का कार्य धीमे चलने के कारण एवं भादो टोला गांव के अब तक विस्थापित नहीं हो पाने से यह समस्या हुई है। हालांकि राज्य सरकार द्वारा भादो टोला के विस्थापन के लिए जिला प्रशासन को सहयोग का निर्देश दिया गया है तथा इसके लिए दण्डाधिकारी की नियुक्ति कर ग्रामीणों की समस्याओं को हल करने का प्रयास जारी है। 

परियोजना के महाप्रबंधक प्रभारी अरूण कुमार झा ने बताया कि गांव के विस्थापन के लिए आरएण्डआर पॉलसी के तहत सभी सुविधाएं पुनर्वास स्थल पर दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्याओं को दूर कर लिया जाएगा। कोयला उत्पादन घटने का सीधा असर एनटीपीसी फरक्का एवं कहलगांव पर पड़ा है तथा उनका काेयले का बफर स्टॉक कम होने लगा है। एनटीपीसी के एजीएम एसएम झा ने बताया कि जल्द ही कोयले की आपूर्ति नहीं सुधरी तो चार राज्यों में विद्युत संकट हो सकता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS