ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
जैव खाद उत्पादों पर जीएसटी कर दर घटाने की मांग
By Deshwani | Publish Date: 12/7/2017 5:35:09 PM
जैव खाद उत्पादों पर जीएसटी कर दर घटाने की मांग

नई दिल्ली, (हि.स.)। उद्योग संगठन एसोचैम ने सरकार को जैव-उर्वरक, जैव कीटनाशकों और जैविक खाद जैसे चुनिंदा कृषि इनपुट पर लगी 18 फीसदी जीएसटी दर की समीक्षा करने का आग्रह किया है। उसका मानना है कि ऐसा करने से रसायनिक उर्वरकों के उपयोग को सीमित किया जा सकेगा।
वित्त मंत्री अरुण जेटली को लिखे एक पत्र में उद्योग संगठन ने कहा कि जैव उर्वरकों और जैविक खाद पर उंची दर से जीएसटी लगाने से रसायनिक उर्वरकों के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा जो स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। उद्योग संगठन ने इसे ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में वृद्धि से भी जोड़ा है। 
एसोचैम ने आगे लिखा है कि यह सरकारी योजनाओं स्वच्छ भारत, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, नमामि गंगे और विभिन्न जैविक मिशन पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। 
जीएसटी से पहले जैव-कीटनाशक या जैव-नियंत्रण एजेंटों पर अधिकांश राज्यों में 5-6 प्रतिशत के बीच कर लगाया जाता था वहीं उनके प्रमाणपत्रों के आधार पर उन्हें एक्साइज और अन्य करों का भुगतान करने से छूट मिलती थी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS