ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
वाराणसी में खुलेगा अंतरराष्ट्रीय चावल शोध केंद्र
By Deshwani | Publish Date: 12/7/2017 3:50:41 PM
वाराणसी में खुलेगा अंतरराष्ट्रीय चावल शोध केंद्र

नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी को बड़ी सौगात देते हुए केंद्र सरकार दो महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संस्थानों की स्थापना करने जा रही है। इसके लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरराष्ट्रीय चावल शोध संस्थान और दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना को मंजूरी दे दी। यह दोनों संस्थान वाराणसी स्थित राष्ट्रीय बीज शोध एवं प्रशिक्षण केंद्र के परिसर में स्थापित किए जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय चावल शोध संस्थान और दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र की स्थापना को हरी झंडी दी गई। बैठक में ये भी तय़ हुआ कि दोनों संस्थान राष्ट्रीय बीज शोध एवं प्रशिक्षण केंद्र में स्थापित होंगे।
प्रस्ताव के तहत, वाराणसी में चावल मूल्य संवर्द्धन उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। इसमें अनाज और पुआल में भारी धातुओं की गुणवत्ता और स्थिति का निर्धारण करने की क्षमता वाली आधुनिक और परिष्कृत प्रयोगशाला शामिल होगी। केंद्र चावल मूल्य श्रृंखला में हितधारकों के लिए क्षमता निर्माण अभ्यास भी करेगा।
यह केंद्र पूर्वी भारत में पहला अंतरराष्ट्रीय केंद्र होगा जो इस क्षेत्र में चावल उत्पादन को सतत बनाए रखने और बढ़ावा देने में अहम भूमिका अदा करेगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS