ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
रिलायंस जियो का डाटा लिंक करने वाली वेबसाइट का अकाउंट निरस्त
By Deshwani | Publish Date: 10/7/2017 4:34:28 PM
रिलायंस जियो का डाटा लिंक करने वाली वेबसाइट का अकाउंट निरस्त

नई दिल्ली,  (हि.स.)। रविवार को जिस वेबसाइट ने दावा किया था कि उसके पास लाखों जियो उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी से जुड़ा डाटा है, सोमवार को उसके अकाउंट को निरस्त कर दिया गया है। मामले में एक तरफ वेबसाइट पर जाकर रिलायंस नंबर की जानकारी ढूंढने वाले कह रहे हैं कि वेबसाइट का दावा सही है| वहीं रिलायंस का कहना है कि उनके पास जो डाटा है वह पूरी तरह से सुरक्षित है। 

रविवार को लगभग 6 बजे, मैजिकपैक डॉट कॉम नामक एक वेबसाइट ने ट्विटर, व्हाट्सएप और रेडडिट इंडिया सहित कई भारतीय सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से दावा किया था कि उसके पास लाखों रिलायंस जियो उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत आंकड़ें हैं| हालांकि वेबसाइट ने रात आते-आते भारी वेब ट्रैफिक के चलते काम करना बंद कर दिया था।
 
सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस से युक्त इस वेबसाइट पर जिओ सिम से जुड़ी जानकारी तक पहुंचने के लिए आगंतुकों को रिलायंस जीओ मोबाइल नंबर दर्ज करना था। कुछ लीक डेटा की प्रामाणिकता की पुष्टि ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ तकनीकी वेबसाइट फ़ीनारेना ने भी की थी। वहीं दूसरी ओर कुछ रिलायंस जियो नंबरों की खोज करने पर कोई परिणाम नहीं आया था जिसके चलते यह बता पाना कठिन है कि यह डाटा लिक कितना बड़ा था। 
 
रिलायंस जियो के प्रवक्ता का कहना है कि प्रथम दृष्टया डेटा अप्रमाणिक प्रतीत होता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम वेबसाइट के असत्यापित दावों की जांच कर रहे हैं। पहली नजर में, डेटा अप्रमाणिक प्रतीत होता है। हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित और उच्चतम सुरक्षा के साथ रखा गया है। आवश्यकता के अनुसार डेटा केवल अधिकारियों के साथ साझा किया जाता है। हमने वेबसाइट के दावों के बारे में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित किया है और सख्त कार्रवाई का अनुरोध किया है।’’ 
 
डोमेन का नाम भारत में कहीं पंजीकृत हुआ दिखाई देता है। विभिन्न आईपी ट्रैकिंग वेबसाइट मैजिकपैक.कॉम को महाराष्ट्र में ट्रैक कर रहे हैं। हालांकि, हैकर्स प्रॉक्सी सर्वर सहित विभिन्न तरीकों से अपनी स्थान संबंधी जानकारी आसानी से छिपाई जा सकती है।
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS