ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
जीएसटी के संबंध में ‘पंजीकृत ब्रांड नाम’ पर सरकार की सफाई
By Deshwani | Publish Date: 5/7/2017 4:59:09 PM
जीएसटी के संबंध में ‘पंजीकृत ब्रांड नाम’ पर सरकार की सफाई

नई दिल्ली, (हि.स.)। केन्द्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि चना, पनीर, प्राकृतिक शहद, गेहूं, चावल, दलहन, अनाज और दालों की सप्लाई पर तभी पांच प्रतिशत जीएसटी लगेगा जब वह किसी कंटेनर पर रजिस्ट्रर ब्रांड नाम के साथ होंगे। 
सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि ‘पंजीकृत ब्रांड नाम’ से अर्थ है कि वह ब्रांड ट्रेड मार्क्स एक्ट, 1999 के तहत पंजीकृत किया गया है। हाल ही में जीएसटी के तहत आनाज के आवागमन पर कर की दरों और रजिस्ट्रर शब्द की परिभाषा को लेकर सवाल उठे थे। 
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘केन्द्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) यूनिट कंटेनर में रखी पंजीकृत ब्रांड को छोड़कर कुछ वस्तुओं की आपूर्ति जैसे चना या पनीर, प्राकृतिक शहद, गेहूं, चावल और अन्य अनाज, दालें, अनाज और दालों का आटा की दर शून्य है। ऐसे सामानों की आपूर्ति जब यूनिट कंटेनर में एक पंजीकृत ब्रांड के नाम से की जाएगी तो उसपर 2.5 फीसदी सीजीएसटी दर लगेगी।’’
‘पंजीकृत ब्रांड नाम’ को सपष्ट करते हुए इसमें कहा गया है, ‘‘इस संबंध में, ट्रेड मार्क एक्ट, 1999 की धारा 2(टी) के साथ धारा 2 (डब्ल्यू) के तहत एक पंजीकृत ट्रेड मार्क का मतलब एक ट्रेड मार्क है जो कि वास्तव में ट्रेड मार्क के पंजीकरण पर है ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS