ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
दिव्यांग उपकरणों पर जीएसटी दरों को लेकर सरकार की सफाई
By Deshwani | Publish Date: 4/7/2017 5:41:40 PM
दिव्यांग उपकरणों पर जीएसटी दरों को लेकर सरकार की सफाई

नई दिल्ली, (हि.स.)। सरकार ने मंगलवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के दिव्यांगों से जुड़े उत्पादों पर जीएसटी दरें अधिक होने के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि ज्यादातर उपकरणों पर सबसे कम 5 प्रतिशत की दर से कर लगाया गया है। इसमें ब्रेल लिपि संबंधित कागज, ह्वील चेयर, सुनने की मशीन और कई प्रकार के इम्पलांट शामिल हैं। सरकार का कहना है कि इन उत्पादों को तैयार करने के लिए जिस सामग्री का इस्तेमाल होता है उसमें से ज्यादातर पर कर की दर 18 प्रतिशत है।
ऐसे में अंतिम उत्पाद पर कर की दर कम होने के चलते स्थानीय निर्माता इस पर टैक्स क्रेडिट का लाभ ले सकते हैं। सरकार ने लिस्ट जारी कर उन उत्पादों की जानकारी दी है जिस पर कर की दर पांच प्रतिशत है। इसके पीछे सरकार ने तर्क दिया है कि अगर इन उपकरणों को जीएसटी से छूट दी गई, तो इनका आयात शून्य प्रतिशत ड्यूटी पर होगा। इसका मतलब यह होगा कि घरेलू रूप से निर्मित उपकरणों को इनपुट करों का बोझ उठाना होगा, उनकी लागत में इजाफा होगा।
वित्त मंत्रालय का कहना है कि इस तरह के उपकरणों पर 5 प्रतिशत रियायती जीएसटी दर इस तरह के उपकरणों के उपयोगकर्ताओं, विकलांग व्यक्तियों के साथ-साथ ऐसे सामानों के घरेलू निर्माताओं के लिए सही है। इसी कारण से परिषद ने इन वस्तुओं को 5 प्रतिशत कर दर की स्लैब में रखा है।
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर समाज के सबसे कमजोर वर्ग दिव्यांगों के प्रति 'असंवेदनशील' होने का आरोप लगाया था। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, 'ह्वील चेयरों एवं ब्रेल टाइप राइटरों जैसे दिव्यांग उपकरणों पर जीएसटी एक बार फिर यह दिखाता है कि सरकार हमारे सबसे कमजोरों के प्रति पूरी तरह असंवेदनशील है।'

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS