ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
आरबीआई लाने जा रहा है 200 के नए नोट
By Deshwani | Publish Date: 4/7/2017 5:35:42 PM
आरबीआई लाने जा रहा है 200 के नए नोट

नई दिल्ली, (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 200 रुपये के नए नोट लाने जा रहा है। जिसकी जल्द ही घोषणा हो सकती है। इस बारे में मार्च में वित्त मंत्रालय के साथ बैठक में निर्णय लिया गया था। नए नोटों में कुछ अतिरिक्त सुरक्षा मानक होंगे। बताया जा रहा है आरबीआई ने इसकी प्रिंटिंग के ऑडर भी जारी कर दिया है। कुछ मीडिया हलकों में नये नोटों के बारे में यह जानकारी आ रही है कि इनका निर्माण कार्य शुरु हो चुका है। नए सुरक्षा मानकों की टेस्टिंग चल रही है और यह सब कार्य सरकारी निकायों में किया जा रहा है।
नए 200 रुपये के नोटों के चलते बाजार में छोटे नोटों की किल्लत कम होगी। वर्तमान में बाजार में 14.7 लाख करोड़ की मुद्रा है। यह नोटबंदी के पहले की तुलना में 18.4 प्रतिशत कम है। सरकार की मंशा एक हजार रुपये के नोट भी लाने की है लेकिन उसमें अभी समय लगेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS