ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
नवाचार रैंकिंग में भारत 60वें स्थान पर पहुंचा
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 7:25:15 PM
नवाचार रैंकिंग में भारत 60वें स्थान पर पहुंचा

 नई दिल्ली, (हि.स.)। भारत दुनिया के 130 देशों के हाल ही में जारी की गई नवाचार संबंधित रैकिंग में 6 स्थान ऊपर उठकर 60वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल भारत 66वें और 2015 में 82वें स्थान पर था। 

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) की ताजा रिपोर्ट (जीआईआई-2017) के अनुसार नवाचार के नजरिये से स्वीट्जरलैंड, स्वीडन, नीदरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन शीर्ष पांच देश हैं। इस रैंकिंग में चीन को 22वां स्थान मिला है। वहीं भारत एशिया में नावाचार के दृष्टिकोण से उभरता देश बना है। 

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) नवाचार के बहु-आयामी पहलुओं पर विचार करता है। वाणिज्य मंत्रालय का कहना है कि रैंकिंग में सुधार 5 सालों तक आई लगातार गिरावट के बाद आया है। नवाचार और रचनात्मकता में भारत की क्षमताओं को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण के निर्देश पर एक अभिनव कार्य बल स्थापित किया गया था।

टास्क फोर्स ऑन इनोवेशन में देश के नावाचार पहलुओं का आकलन और नवाचार संबंधित पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए उपाय सुझाये गए। सरकारी संगठनों, निजी संगठनों और शिक्षाविदों के विशेषज्ञों के इस दल ने अपनी रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में सुधार के उपाये सुझाए। भारत के पड़ोसियों की बात करें तो श्रीलंका 90वें, नेपाल 109वें, पाकिस्तान 113वें और बांग्लादेश 114वें स्थान पर है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS