ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
बैंको के एनपीए का 25 फीसदी केवल 12 लोगों के कारणः आरबीआई
By Deshwani | Publish Date: 14/6/2017 4:13:10 PM
बैंको के एनपीए का 25 फीसदी केवल 12 लोगों के कारणः आरबीआई

 नई दिल्ली/मुंबई, (हिस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने खुलासा किया है कि देश के बैंको के एनपीए (नॉन परर्फॉमिंग एसेस्ट्स) याने डूबते कर्ज का 25 फीसदी केवल 12 लोगों के कारण है। आरबीआई की इंर्टरनल एडवायसरी कमेटी (आईएसी) की सोमवार को हुई पहली बैठक के बाद ये फैसला लिया गया था कि 5 हजार करोड़ रूपये या उससे ज्यादा के डूबते कर्ज वाले बैंक खातों पर पहले कार्रवाई की जाए। ये फैसला इन्साल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) के नियमों के तहत् लिया गया। 

आईएसी ने जांच के बाद ये फैसला किया कि ऐसे तमाम बैंक खातों जिनमें 5 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा का डूबता कर्ज है या 31 मार्च, 2016 तक 60 फीसदी तक कर्ज चुकाया नहीं गया हो, ऐसे बैंक खातों के खिलाफ आईबीसी के तहत् कार्रवाई की जाएगी। वहीं ऐसे बैंक खातें जो इस गाइडलाइन के अंर्तगत नहीं आते, उन बैंक खातों को लेकर बैंक अगले छह माह में कार्ययोजना तैयार करें। 

बता दें कि अलग-अलग अनुमानों के मुताबिक देश में एनपीए करीब 10 लाख करोड़ रुपये हैं, जिसमें से 6 लाख करोड़ रूपये तो केवल सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकों का है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS