ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
नन्द किशोर ने कहा दो माह में बिहार को मिलेगा तीन आरओबी का तोहफा
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2018 7:11:27 PM
नन्द किशोर ने कहा दो माह में बिहार को मिलेगा तीन आरओबी का तोहफा

पटना, (हि.स.)। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने कहा है कि केन्द्र और राज्य की डबल ईंजन की सरकार के प्रयासों से राज्य में रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण की गति ने रफ्तार पकड़ ली है। अगले दो माह के भीतर पटना, बिहिया और खगड़िया में बन रहे आरओबी का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, जिससे आम जनता को न तो रेलवे क्रॉसिंग पर जाम की समस्या से जूझना पड़ेगा और न ही रेल की पटरी को पार करने की जहमत उठानी पड़ेगी।

यादव ने रविवार को यहां कहा कि तीनों आरओबी का निर्माण 332 करोड़ रुपये से हो रहा है। इसमें जहां बिहार सरकार ने 241 करोड़ रुपये दिये है। वहीं रेल मंत्रालय ने 91 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं । पूर्व मध्य रेलवे के पटना-मुगलसराय रेल खंड में बिहिया रेलवे स्टेशन के पास 46 करोड़ रुपये की लागत से आरओबी का निर्माण इस माह के अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने 18 करोड़ रुपये दिये हैं , जबकि राज्य सरकार का योगदान 28 करोड़ रुपया है। इसके बन जाने से ब्रिज के उत्तर में आरा-बक्सर रोड में शाहपुर चौरस्ता के जरिए जगदीशपुर की ओर जाना आसान हो जायेगा।
 
उन्होंने कहा कि राजधानी पटना में पटना ज.-दानापुर मुख्य रेल मार्ग पर यारपुर में 188 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे रोड ओबर ब्रिज का काम 31 मार्च 2018 तक पूरा हो जायेगा। इसके निर्माण कार्य के लिए बिहार सरकार ने 138 करोड़ रुपये दिये हैं , जबकि रेलवे का आवंटन 50 करोड़ रुपया है। इसी प्रकार खगड़िया में बरौनी-कटिहार रेल खंड के बीच 98 करोड़ रुपये के लागत से बन रहा पुल भी 31 मार्च 2018 तक बन कर तैयार हो जायेगा। इसके निर्माण के लिए रेल मंत्रालय ने 23 करोड़ और बिहार सरकार ने 75 करोड़ रुपये आवंटित किये है। इसके अतिरिक्त राज्य के विभिन्न भागों में 47 रोड ओभर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण की सहमति रेल मंत्रालय ने दे दी है, जिसके डीपीआर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। डबल इंजन की सरकार की आलोचना करने वाले नेताओं की आंखें अब तो खुल ही जानी चाहिए।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS