ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बेहतर जीवन के लिये लक्ष्य आवश्यक : महानिदेशक
By Deshwani | Publish Date: 13/12/2017 4:59:39 PM
बेहतर जीवन के लिये लक्ष्य आवश्यक : महानिदेशक

सीवान, (हि.स)| गणतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति देश रत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद के पैतृक गांव जीरादेई में बुधवार को गृह रक्षावहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं बिहार के महानिदेशक सह महासमादेष्टा पारस नाथ राय का आगमन हुआ । सर्व प्रथम उन्होंने देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद व हीरा बाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । उसके बाद महेंद्र उच्च विद्यालय सह इंटर कालेज के परिसर में छात्रों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया। महानिदेशक ने कहा कि बेहतर जीवन के लिये लक्ष्य आवश्यक है, उन्होंने छात्रों से कहा कि हमे नेक इंसान बनाना चाहिए | उन्होंने छात्रों से सवाल-जबाब में पूछा कि अच्छा आदमी कौन है? इसका जवाब छात्रों ने भी दिया | फिर महानिदेशक ने बताया कि अच्छा आदमी वह है जो अपने पड़ोसियों, मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार करें तथा सबसे प्रेम करे । उन्होंने लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा करने की भी सलाह दी । पत्रकारों के प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि जीरादेई स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक को निर्देशित कर व्यवस्था कराई जाएगी।

इस मौके पर पटना साइंस कॉलेज के प्रो डॉ सुमिता सिंह ने छात्रों को सलाह दी कि पढ़ाई की तलवार को तेज करें तथा विज्ञान की ओर आगे आएं क्योंकि यह टेक्निकल युग है । विज्ञान के बल पर देश समाज व राष्ट्र का विकास संभव है । मुम्बई से आये वैज्ञानिक प्रो विजय सिंह ने छात्रों को लगन व ईमानदारी के साथ पढ़ने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि शिक्षा को हथियार बनाकर ही सामाजिक परिवर्तन किया जा सकता है । हीरा ट्रस्ट के माध्यम से मैट्रिक में जिला में टॉप आये विद्यार्थियों को ढाई-ढाई हजार रुपये नगद राशि देकर पुरस्कृत किया । पुरस्कृत होने वालों में नवीन कुमार, राजू कुमार गोंड़, लक्ष्मी कुमारी, गोल्डी कुमारी, आलोक कुमार, यतिया खातून प्रमुख थे।

इस मौके पर स्काउड गाइड के द्वारा डीजीपी को अनुरुद्ध कुमार व सुनील कुमार द्विवेदी ,भानु प्रताप ओझा के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया तथा विश्व शांति स्कार्फ प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । अध्यक्षता तहसीलदार सिंह तथा मंच का संचालन विजय कुमार व अनिरुद्ध कुमार ने संयुक्त रूप से किया । धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्य रामविलास प्रसाद ने किया। मौके पर राकेश पांडेय, गौरी शंकर राय, वीरेंद्र सिंह, विनोद यादव, अमितेश कुमार, नदीम अहसन, लाल बाबू राम, अर्चना आर्यनी, प्रेमशिला, किरण मिश्रा, सीखा नवीन, रिंकू, आयुष आदि उपस्थित थे ।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS