ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
कामकाज महिला सशक्तिकरण का ''मॉडल'' कहे जाने योग्य बना : जदयू
By Deshwani | Publish Date: 6/12/2017 10:08:18 AM
कामकाज महिला सशक्तिकरण का ''मॉडल'' कहे जाने योग्य बना : जदयू

पटना, (हि.स.)। जदयू के प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में महिलाओं के पक्ष में हुए कामकाज महिला सशक्तिकरण का 'मंत्र ' कहे जाने योग्य और पूरे देश के लिए अनुकरणीय हैं। लगभग हर जाति, धर्म में हाशिए पर स्थित महिलाओं को बिहार में शहरी और पंचायतीराज संस्थाओं में देशभर में पहली बार 50 फीसदी आरक्षण देकर मुख्यमंत्री ने समाज और राजनीति की मुख्यधारा से जोड़ दिया। 
प्रसाद ने मंगलवार को यहा बयान जारी कर कहा है कि आज बिहार की महिलाएं आगे बढ़कर और पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर सामाजिक और स्थानीय राजनीतिक मसलों में निर्णायक भूमिका निभा रही हैं। सही स्थान और उचित सम्मान देकर बिहार की महिलाओं की स्थिति में आमूलचूल परिवर्तन लाने के लिए नीतीश जी ने सभी जरूरी उपाय किए हैं। बिहार तरक्की की राह पर अग्रसर है और उसके साथ बिहार की महिलाएं भी तरक्की कर रही हैं।
जदयू प्रवक्ता ने कहा कि स्कूलों में लड़कियों की उपस्थिति बढाने के लिए साधारण-सी साइकिल प्रोत्साहन योजना से शुरुआत करके छात्रवृत्ति, पोशाक, प्रोत्साहन राशि, कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय और अब पीजी तक लड़कियों की निःशुल्क शिक्षा, ऐसे उपाय रहे जिनसे नीतीश जी के बिहार में लड़कियां शिक्षा क्षेत्र में लड़कों से भी आगे बढ़कर नाम कमाने लगी हैं। इन उपायों से उनकी जड़ मजबूत हुई है। 
उन्होंने कहा कि कई ठेकों में आरक्षण समेत स्कूली शिक्षकों के नियोजन में 50 फीसदी और सभी सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी महिलाओं को आरक्षण देकर मुख्यमंत्री ने उनका आर्थिक आधार मजबूत किया है। महिलाओं के नाम की संपत्ति के निबंधन में कर राहत से बिहार में सर्वाधिक प्रतिशत महिलाएं संपत्तिवान हैं। नीतीश राज में आंगनबाड़ी, आशा व ममता कार्यकर्ता महिलाएं, जीविका दीदियां तथा लाखों एसएचजी से जुड़ी महिलाएं समाज के कल्याण और विकास कार्य के साथ खुद भी तरक्की कर रही हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS