ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार राज्‍य की सभी ग्राम पंचायतों में होगा युवा मंडलों गठन
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2017 7:00:46 PM
बिहार राज्‍य की सभी ग्राम पंचायतों में होगा युवा मंडलों गठन

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


 बिहार के कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री कृष्‍ण कुमार ऋषि की अध्‍यक्षता में नेहरू युवा केंद्र के राज्‍य कार्यालय में अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई। इस दौरान बिहार राज्‍य की सभी ग्राम पंचायतों में युवा मंडलों के गठन का निर्णय लिया गया। साथ ही बैठक में ये भी कहा गया कि जिस ग्राम पंचायत में पहले से ही युवा मंडल एवं महिला मंडल बने हैं, उन्‍हें सक्रिय किया जायेगा। मंत्री श्री ऋषि के निर्देश के आलोक में सभी 38 जिलों में जिलापदाधिकारी की अध्‍यक्षता में एन. वाई. के. की जिला सलाहकार समिति का शीघ्र गठन कर बैठक की जायेगी और नेहरू युवा केंद्र के युवा मंडल और महिला मंडल के साथ राष्‍ट्रीय युवा कोर स्‍वयं सेवकों को राज्‍य सरकार व केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्‍वयन में सहभागी बनाया जाएगा। साथ ही स्‍वच्‍छता अभियान, बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ, नशा मुक्ति अभियान, दहेज प्रथा, बाल विवाह एवं अन्‍य सामाजिक कुरीतियों के उन्‍मूलन में नेहरू युवा केंद्र के युवाओं को जिम्‍मेवारी सौंपी जाएगी। इसके अलावा मंत्री की विशेष पहल पर राज्‍यस्‍तरीय युवा सम्‍मेलन का आयोजन करने का प्रस्‍ताव भारत सरकार के खेल मंत्रालय को भेजा जाएगा। इसमें 2000 हजार युवा एन.वाई.वी. व युवा मंडल सदस्‍य शामिल होंगे, ताकि केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री व बिहार सरकार के मुख्‍यमंत्री – उपमुख्‍यमंत्री भी आमंत्रित किए जाएंगे।

बैठक के दौरान श्री ऋषि अपनी यात्रा के दौरान विभिन्‍न जिलों में युवा समन्‍वयक, लेखापाल, एन.वाई. भी एवं युवा मंडलों से मुलाकात कर उन्‍हें पूर्ण सहयोग देंगे और कार्यक्रम में गति लाने के लिए प्रोत्‍साहित भी करेंगे। वहीं, 12 से 14 दिसंबर तक पूर्णिया में आयोजित राज्‍य युवा उत्‍सव में नेहरू युवा केंद्र का पूरा सहयोग मिलेगा। इसके अलावा 16 दिसंबर को पूर्णिया और कोसी प्रमंडल के साम जिलों के एन.वाई.भी, जिला युवा समन्‍वयक एवं लेखापाल की बैठक का वे समीक्षा भी करेंगे।
बैठक में ने.यु.के.सं. बिहार राज्‍य के निदेशक अनिल कुमार कौशिक ने विभाग की ओर से मंत्री जी के निर्देशानुसार, सभी कार्यक्रमों के क्रियान्‍वयन में पूर्ण सहयोग करने का संकल्‍प दोहराया। गौरतलब है कि 19 दिसंबर 2017 को पटना में सभी जिला समन्‍वयकों एवं लेखापालों की राज्‍य स्‍तरीय बैठक का आयोजन किया गया है, जिसमें विभाग के मंत्री श्री ऋषि प्रदेश के सभी कार्यक्रमों की समीक्षा कर गति देने का सुझाव देंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS