ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पंचायतों के मुखिया, वार्ड सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न
By Deshwani | Publish Date: 3/12/2017 2:15:03 PM
पंचायतों के मुखिया, वार्ड सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

 सुपौल, (हि.स.)। भपटियाही ब्लॉक मुख्यालय परिसर में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में नाली गली पक्की करण योजना के तहत ब्लॉक क्षेत्र के सभी 12 पंचायतों के मुखिया, वार्ड सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण बीडीओ वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। 

शनिवार को प्रशिक्षण में बीडीओ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के प्रथम चरण में जिन जिन वार्डों में ईंट सोलिंग का कार्य किया गया है उन वार्डों में नाला और पीसीसी सड़क का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही वार्डों में वार्ड प्रबंधन समिति द्वारा योजनाओं का कार्य कराया जाएगा। योजना में बालू, गिट्टी, छड़, सीमेंट सहित अन्य सामग्री रजिस्टर्ड दुकानदार से ही खरीदी जाएगी। खरीदी गई सामग्री की राशि का भुगतान चेक के माध्यम से नहीं बल्कि रजिस्टर्ड दुकानदार के बैंक अकाउंट में आरटीजीएस के माध्यम से भेजा जाएगा। योजना में कार्य करने वाले मजदूरों का भी भुगतान उसके बैंक खाते के माध्यम से होगा। योजना में 20 हजार से ऊपर राशि निकासी करने पर वार्ड प्रबंधन समिति को टीडीएस कराना होगा। 
 
प्रशिक्षण में बीडीओ ने योजना खोलने, योजना को स्वीकृति दिलाने, योजना पर कार्य करने, मापी पुस्त में राशि अंकित करने, अभिश्रव की पुष्टि करने, कुल राशि आदि के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। बीडीओ ने वार्ड प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष व सचिव को खाता खुलवाने और मोहर बनवाने आदि का भी निर्देश दिया। बैठक में मुखिया राजकुमार यादव, सतीश कुमार पांडे, सुमित्रा देवी, नीलम मेहता, पन्ना देवी, अवधेश साहू, निर्मला देवी, कारी राम सहित 12 पंचायतों के वार्ड सदस्य उपस्थित रहे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS