ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के विकास में विश्वविद्यालयों को तेजी से आगे आना चाहिए : राज्यपाल
By Deshwani | Publish Date: 29/11/2017 7:05:49 PM
गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के विकास में विश्वविद्यालयों को तेजी से आगे आना चाहिए : राज्यपाल

पटना,(हि.स.)। आधुनिक ज्ञान-विज्ञान की दुनिया में अध्ययन के जो आवश्यक विषय हैं, उनमें से अधिकतर विषय की पढ़ाई पटना के आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में हो रही है। सेंटर फॉर रिवर स्टडीज, पाटलिपुत्र सेन्टर फॉर इकोनॉमिक्स, सेंटर फॉर जर्नलिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन, सेन्टर फॉर स्टेम सेल टेक्नोलॉजी, सेन्टर फॉर एस्ट्रोनॉमी एण्ड एस्ट्रोफिजिक्स, सेन्टर फॉर नन कन्वेन्शनल एनर्जी जैसे कतिपय महत्वपूर्ण अध्ययन-केन्द्रों की स्थापना शीघ्र ही यहां की जाएगी। यह बातें राज्यपाल सह-कुलाधिपति सत्य पाल मलिक ने बुधवार को स्थानीय सम्राट अशोक कन्वेन्शन सेन्टर में आयोजित आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षांत-समारोह’ को सम्बोधित करते हुए कही। 
मलिक ने कहा कि आज शिक्षा, संस्कृति, खेलकूद सहित हर प्रक्षेत्र में बेटियां लड़कों से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय में भी विभिन्न पाठ्यक्रमों के परीक्षा-फल में ‘टॉप-टेन’ में छात्राओं का प्रतिशत 90 प्रतिशत तक रहा है। यह इस बात का सबूत है कि तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भी छात्राओं का प्रदर्शन काफी उत्कृष्ट है। उन्होंने कहा कि यह नारी-सशक्तीकरण के लिए चलाये जा रहे विशेष कार्यक्रमों का परिणाम है।
राज्यपाल ने अत्यन्त भावपूर्ण संबोधन में कहा कि दौलत, शोहरत, जमीन-जायदाद सबकुछ हासिल किया जा सकता है, पुल-पुलिया, भवन-अट्टालिकाएं, सड़कें, कल-कारखाने सबकुछ दुबारा बनवाए जा सकते हैं, किन्तु एक पीढ़ी अगर समुचित शिक्षा के अभाव में नष्ट हो गई, तो वह दुबारा नहीं तैयार की जा सकती। राज्यपाल ने कहा कि इस विश्वविद्यालय की राजभवन से जो भी अपेक्षा होगी, वह हरसंभव रूप में पूरी की जायेगी, बस हमारी अपेक्षा इस विश्वविद्यालय से यही है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रसार में यह विश्वविद्यालय तेजी से आगे बढ़े। इस विश्वविद्यालय की ओर से किये गये कई सामाजिक कार्यों की प्रशंसा करते हुए ‘दहेज उन्मूलन अभियान’ में भी विवि को आगे आने का अनुरोध किया। 
राज्यपाल ने आज दीक्षांत-समारोह में उपाधि-प्राप्तकर्ता विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी और उनमें डिग्रियों का वितरण किया। उन्होंने कुलपति सहित विश्वविद्यालयीय सभी पदाधिकारियों, संकायाध्यक्षों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं आदि को भी बधाई दी। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि आधुनिक ज्ञान-विज्ञान के सभी महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई आर्यभट्ट विश्वविद्यालय में सुनिश्चित करायी जाएगी। वहीं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय का लक्ष्य आधुनिक एवं रोजगारपरक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित कराना है।
समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अरूण कुमार अग्रवाल, पूर्व कुलपति डॉ एसपी सिंह, प्रथम कुलपति प्रो एसएन गुहा, प्रतिकुलपति प्रो एसएम करीम, राज्यपाल के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, कुलसचिव डॉ अजय प्रताप सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्षगण, पदाधिकारीगण एवं विद्यार्थी भी उपस्थित थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS