ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
फारबिसगंज अनुमंडल के 28 हजार परिवारों का राशन कार्ड रद्द
By Deshwani | Publish Date: 29/11/2017 5:33:23 PM
फारबिसगंज अनुमंडल के 28 हजार परिवारों का राशन कार्ड रद्द

अररिया, (हि.स.) । बिहार के फारबिसगंज अनुमंडल के फारबिसगंज,नरपतगंज एवं भरगामा के लगभग 28 हजार परिवारों के पांच हजार राशन कार्ड रद्द करने से लोगों में आक्रोश है। आवंटन को एसडीओ अनिल कुमार ने रद्द किया। 
अधिकारियों की माने तो जो राशन कार्ड रखने की पात्रता नहीं रखते हैं, उन कार्डधारियों का राशन कार्ड रद्द करने के निर्देश के तहत यह कार्रवाई की गई है। जबलोगों का कहना है कि पहले ही चरण में कार्ड नहीं बना था। एकाएक कार्ड निरस्त होने से महंगे दामों पर राशन खुले मार्केट से खरीदने पर लोगों को मजबूर होना पड़ेगा।
लाभुकों ने अपना अपना पक्ष रखते हुए कहा कि वे लोग काफी परेशान है। उनलोगों का राशन रोक दिया गया है, जबकि वर्षों से उनलोगों को जनवितरण प्रणाली के दुकानों से राशन कार्ड से राशन मिलता आ रहा था मगर अचानक राशन रोक कर एसडीओ कार्यालय से एक नोटिस देकर कार्ड के रद्द करने की जानकारी देते हुए अपना अपना पक्ष रखने को कहा गया है। पीडीएस से मिलने वाली राशन को भी बंद कर दिया गया ये अन्याय नहीं तो क्या है?
एमओ अजित कुमार झा ने बताया कि गरीबों का राशन कार्ड नहीं हुआ रद्द जिन परिवारों के पास मोटरसाइकिल, तीन चार पहिया वाला कृषि उपकरण, आयकर दाता, व्यावसायिक कर दाता, पक्की दीवार, छत वाला तीन कमरा, एक सिंचाई उपकरण, ऐसी, वाशिंग मशीन, दो अथवा उससे अधिक फसली मौसम के लिए पांच एकड़ से अधिक भूमि, कम से कम एक सिंचाई उपकरण के साथ 750 एकड़ भूमि सहित अन्य हो तो ऐसे परिवार को ये लाभ नहीं मिलेंगे और राशन कार्ड रद्द होगा।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम 2013 के आलोक में बिहार राज्य अन्तर्गत पात्र परिवारों की पहचान के लिए दिए गए मार्ग दर्शक सिद्धांत पात्र परिवार के श्रेणी के अन्तर्गत नहीं आने पर राशन कार्डधारियों को ही बजरिये नोटिस अपने पक्ष रखने के लिये बुलाया गया है। पक्ष सुनने के बाद जांचोंपरांत कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल में अब तक 28 हजार परिवारों के पांच हजार राशन कार्ड को रद्द किया गया है।
राशन कार्ड एवं इसके खाद्यान्न के आवंटन को रद्द करने के बाद एसडीओ ने वैसे सभी कार्डधारियों को नोटिस भेजकर अपने गोपनीय कार्यालय में बुलवाकर उन सभी लाभुकों का पक्ष सुना। इस मौके पर नोटिस के प्राप्त होते ही अपना-अपना पक्ष रखने के लिए एसडीओ के समक्ष बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए। रामपुर उत्तर पंचायत के लाभुक आशा देवी, सोबरा खातून, रेखा चौधरी, अनारी देवी, विनोद कुमार, खलील अंसारी, ईशा अंसारी, इलियास अंसारी, इलियाकत अंसारी सहित लगभग डेढ़ सौ लाभुकों ने स्थानीय प्रखंड कार्यालय में अवस्थित एसडीओ के गोपनीय कार्यालय परिसर में पहुंच कर अपना-अपना पक्ष रखा ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS