ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मैसेज भेजते ही रद्द हो जायेगा आपका रेल यात्रा टिकट
By Deshwani | Publish Date: 22/11/2017 11:03:21 AM
मैसेज भेजते ही रद्द हो जायेगा आपका रेल यात्रा टिकट

छपरा, (हि.स.)। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन छपरा में यात्रियों के लिए एक नयी सुविधा की शुरुआत की है। इसकी सहायता से यात्री अपने मोबाइल से मैसेज भेज कर अपनी रेल यात्रा टिकट रद्द करा सकते हैं। यही नहीं अब यात्रियों को अपनी टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी रद्द कर रिजर्वेशन काउंटर से अपना रिफंड ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें मैसेज के द्वारा टिकट रद्द करने के लिए अपना मोबाइल नंबर टिकट बनवाते समय दर्ज करना होगा। एसएमएस के द्वारा टिकट रद्द होते ही यात्रियों के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए रिफंड और उसमें मिली राशि की जानकारी मिल जाएगी।

इस सुविधा से सबसे ज्यादा फायदा उन पैसेंजर को होगा, जो अक्सर समय कम होने के कारण कांउटर या एजेंट तक नहीं पहुंच पाते हैं। रेलवे प्रशासन के अनुसार यात्रियों को अपना मूल यात्रा टिकट रिजर्वेशन काउंटर पर निर्धारित रिफंड तय समय के भीतर प्रस्तुत करना होगा। काउंटर से यात्री अपना रिफंड ले सकते है। एसएमएस आरएसी टिकट और वेटिंग टिकट भी निर्धारित समय सीमा के अंदर रद्द कर सकता है। दरअसल अक्सर ट्रेन रद्द होने पर यात्रियों को समय सीमा के भीतर ही अपनी दावा प्रस्तुत करने के लिए काउंटर पर पहुंचना होता था, अब वह इस काम को एसएमएस से भी कर सकते है।

ऐसे करें एसएमएस से टिकट रद्द

- अपना पीएनआर नंबर और ट्रेन नंबर को 139 पर एसएमएस करना होगा

- ऐसे समझें पहले मोबाइल के एसएमएस टाइप में जाकर

- कैंसिल लिखकर स्पेश दे, फिर पीएनआर लिखे, फिर स्पेश देकर ट्रेन नंबर लिखे

- उदाहरण - कैंसिल 1234567899 12122,

- इसे 139 पर एसएमएस कर दें

- इसके बाद आप के मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें एक ओटीपी होगा

- यह ओपीटी 139 नंबर पर एसएमएस करें

- इसके बाद आप के मोबाइल पर रद्द और रिफंड की राशि का एसएमएस आएगा

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS