ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में पैक्सों के माध्यम से प्रत्येक किसान से अब 200 क्विंटल तक धान खरीद की सीमा तय
By Deshwani | Publish Date: 21/11/2017 5:33:51 PM
बिहार में पैक्सों के माध्यम से प्रत्येक किसान से अब 200 क्विंटल तक धान खरीद की सीमा तय

 पटना, (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों की मदद के लिए निर्धारित मूल्य पर धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश के साथ प्रशासन को हिदायत दी है कि किसानों को कम दाम पर धान बेचने की नौबत नहीं आनी चाहिए। राज्य सरकार ने इस वर्ष के लिए किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीद का सीमा बढ़ाकर रैयत किसानों से 150 क्विंटल की जगह 200 क्विंटल और गैर रैयत किसानों से 50 क्विंटल की जगह 75 क्विंटल कर दी है। पैक्सों को धान खरीद के एवज में 10 रुपये प्रति क्विंटल अनुदान मिलेगा। धान खरीद के लिए पैक्सों को पूंजी सुलभ कराने हेतु राज्य सहकारी बैंक को 600 करोड़ रुपये अग्रिम की भी स्वीकृति दी गयी है। 

मुख्यमंत्री कुमार ने मंगलवार को यहां चालू वर्ष के लिए धान खरीद की समीक्षा बैठक की । अब तक 68 हजार किसानों का निबंधन हो गया है। धान की नमी को लेकर इस वर्ष 40 पैक्स/व्यापार मंडल को ड्रायर मशीन उपलब्ध करायी जा रही है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जो भी पैक्स गड़बड़ी कर रहे हैं तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाये | अधिप्राप्ति से ज्यादा से ज्यादा किसानों को फायदा हो यही हमारा मुख्य उद्देश्य है। धान अधिप्राप्ति हेतु अनुमान्य न्यूनतम नमी की मात्रा को 17 से 19 प्रतिशत किये जाने हेतु भारत सरकार से सहमति प्राप्त करने हेतु अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह, खाद्य उपभोक्ता एवं सरंक्षण सरंक्षण मंत्री मदन सहनी, मुख्य सचिव श्री अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव वित्त श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी, प्रधान सचिव सहकारिता अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, सचिव खाद्य उपभोक्ता एवं सरं क्षण विभाग, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS