ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
अगले साल फरवरी में होगी 521 कन्याओं की सामूहिक शादी, नगदाहां सेवा समिति ने उठाया बीड़ा
By Deshwani | Publish Date: 19/11/2017 8:48:28 PM
अगले साल फरवरी में होगी 521 कन्याओं की सामूहिक शादी, नगदाहां सेवा समिति ने उठाया बीड़ा

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष में नगदाहां सेवा समिित अगले वर्ष फरवरी माह में एतिहासिक कदम उठाते हुए 521 कन्याओं का विवाह कराने जा रही है। कार्यक्रम का नाम विवाह हो तो ऐसा होगा। बिल्कुल दहेज रहित होने वाली यह शादी समाज को एक नया संदेश देगी। उक्त बातें समिति के संस्थापक अध्यक्ष मुन्ना गिरि ने रविवार को स्थानीय राजाबाजार स्थित जय अम्बे कम्पलेक्स में आयोजित प्रेस वार्ता में कही। कहा कि सरकार द्वारा बाल विवाह व दहेज प्रथा के खिलाफ शुरू किए गए अभियान को बल मिलेगा।
वैसे तो इस अभियान को समिति गत चार वर्षों से सफलतापूर्वक बढ़ा रही है। यह समारोह जिले का सबसे सफल कार्यक्रम होने जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो चुका है। पंजीकरण का कार्य स्थानीय कार्यालय में जारी है, जो बिल्कुल निशुल्क है। सबसे बड़ी बात यह है कि अभिभावकों को बोझ लगने वाली बेटियां अब प्यारी लगने लगी है। कारण अब इन्हें बेटी की शादी की चिंता नहीं है। सारी चिंता समिति करती है। इस समारोह ने समाज को शादी में िफजुलखर्ची से बचने की नसीहत दी है। श्री गिरि ने कहा कि समारोह की तिथि एवं स्थल की घोषणा  जल्द की जाएगी। इस दौरान समिति के संरक्षक चंद्रकिशोर मिश्र ने इस सराहनीय कदम की सराहना करते हुए कि हमलोग पूरे तन-मन-धन सहयोग करेंगे। वहीं समिित के संरक्षक वरीय चिकित्सक डा.अजय कुमार, डा.कर्मात्मा पांडेय, रविनारायण राय, धर्मवीर प्रसाद आदि ने कहा कि कन्याओं की शादी कराने से बड़ी मानव सेवा दूसरी नहीं है। यह जीवन का सबसे बड़ा पुण्य का काम है। शादी समारोह समाज में सामाजिक सहिष्णुता का काम करता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS