ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
वर्षों की परंपरा आज भी सहेज रखे हैं नवादा गांव
By Deshwani | Publish Date: 18/10/2017 10:54:57 AM
वर्षों की परंपरा आज भी सहेज रखे हैं नवादा गांव

दरभंगा, (हि.स.)। बिहार में दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड अंतर्गत नवादा गांव में वर्षों से दीपावली के एक दिन पहले ही दीपोत्सव मनाने की अनोखी परंपरा है। दीपावली से एक दिन पहले पूरा गांव दीया जलाकर उत्सव मनाते दिखेगा। पटाखों की आवाज में बच्चे झूमते नजर आएंगे। मुख्य दीपावली से एक दिन पहले ही यहां के लोग घरों को पूरी तरह सजा-संवार लेते हैं। 

इस बार भी यहां के लोग 19 अक्टूबर की जगह 18 अक्टूबर को ही दीपावाली मनाने की तैयारी कर रहे हैं। गांव के प्रसिद्ध भगवती मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है तथा बिजली की विशेष व्यवस्था की जा रही है। इस दिन पूरे गांव के लोग नाना प्रकार के व्यंजन तैयार करेंगे और फिर शाम को भगवती को अर्पित करेंगे। इसका तात्पर्य यह कतई नहीं है कि ये दीपावली से संबद्ध सभी आयोजन एक दिन पहले ही कर लेते हैं। मुख्य दीपावाली के दिन ये लोग लक्ष्मी पूजन तो करते हैं पर दीप नहीं जलाते। ग्रामीणों की मानें तो यह जमींदारों का गांव रहा है जिनके संबंध दरभंगा के राजघराने से अच्छे थे। लिहाजन दोनों पक्ष के लोगों का न केवल एक-दूसरे के यहां आना-जाना होता था, वरन त्योहार सहित अन्य धार्मिक व पारिवारिक कार्यक्रमों में भी भाग लेते थे। राजपरिवार में एक दिन पूर्व दीपावाली मनाने की परंपरा थी, इसलिए यहां के ग्रामीणों ने भी एक दिन पहले ही इस पर्व को मनाना प्रारंभ कर दिया, जो परंपरा आज भी बरकरार है। जानकार बताते हैं कि राजपरिवार में एक दिन पहले दीपावली मनाने की पंरपरा इसलिए है क्योंकि उन दिनों राजपरिवार में तत्कालीन ज्योतिषाचार्य हेमांगत ठाकुर द्वारा बनाए गए पंचांग की मान्यता थी, जिसके गणनानुसार दीपावाली एक दिन पहले पड़ती थी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS