ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
27 साल बाद इस दिवाली बन रहा गुरु चित्रा योग का महासंयोग, जानिए क्या है खास
By Deshwani | Publish Date: 17/10/2017 8:42:05 PM
27 साल बाद इस दिवाली बन रहा गुरु चित्रा योग का महासंयोग, जानिए क्या है खास

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


हिन्दू धर्म में दिवाली को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है जो जीवन में नए बदलाव और सौभाग्य प्राप्ति का अवसर लेकर आती है। इस बार की दिवाली और भी शुभ संयोग लिए आ रही है, क्योंकि 27 साल बाद इस दिवाली 19 अक्टूबर पर गुरु चित्रा योग का महासंयोग बन रहा है, साथ ही यह दिवाली इसलिए भी खास होगी क्योंकि इस दिन 7 चौघड़िए, एक अभीजित मुहूर्त और दो लग्न मिलाकर कुल 10 शुभ मुहूर्त बन रहे हैं। इस बार की दिवाली पर इन्हीं शुभ संयोगों पर विस्तार से जानकारी दे रहें है आचार्य शैलेन्द्र कुमार तिवारी। आइए जानते हैं कि इस शुभ संयोगों में की गई लक्ष्मी पूजा और खरीदारी सौभाग्य प्राप्ति की दृष्टि से कैसे लाभकारी सिद्ध होगी।

आइए जानते हैं कि किस तरह से हम इस महासंयोग का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


इससे पहले 1990 में बना था गुरु चित्रा का शुभ संयोग

हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाती है और इस बार दीवाली में बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है। इस बार दीवाली 19 अक्टूबर, गुरुवार के दिन पड़ रही है और नक्षत्र मेखला की गणना के अनुसार 27 साल बाद गुरु चित्रा को शुभ संयोग बन रहा हैं जो कि इससे पहले ये योग 1990 में बना था और दुबारा ऐसा संयोग आगे 4 साल बाद यानी 2021 में बनेगा। दरअसल गुरुवार का दिन और चित्रा नक्षत्र इन तीनों के एक साथ होने का योग बहुत कम बनता है और इस बार यह स्थिति बन रही है।

इसलिए लाभकारी है गुरू चित्रा के शुभ संयोग में पूजा और खरीदारी

चूंकि इस बार दिवाली गुरुवार को है और ज्योतिष में गुरु को सोना, भूमि, कृषि आदि का कारक ग्रह माना जाता है, इसलिए अगर आप इनसे सम्बन्धित कोई भी खरीदारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। वहीं चित्रा नक्षत्र चांदी, वस्त्र, वाहन और इलेक्ट्रॉनिक चीजों के लिए खास व शुक्र की राशि वाला यह नक्षत्र समृद्धि का कारक है। साथ ही गुरु, शुक्र के साथ नक्षत्र का संचार लाभप्रद रहेगा और अमावस्या दर्श होने से इस योग को बल मिलेगा।

24 घण्टे के लिए मिलेगा इस महासंयोग का लाभ
आचार्य के अनुसार इस बार दिवाली से पहले 13 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र में और इसके बाद 17 अक्टूबर को धनतेरस पर भी लोगों को जमकर खरीदारी करने का मौका मिलेगा, लेकिन ज्योतिष के मान से गुरु चित्रा योग में पूजा व खरीदी विशेष ही नहीं बल्कि दीर्घ कालिक लाभ देने वाली मानी जाती है.. इसलिए आप इस योग का लाभ लेना ना भूलें । आपको बता दें कि 24 घण्टे तक इस संयोग का लाभ ले सकते हैं । 19 अक्टूबर की सुबह 07.25 से चित्रा नक्षत्र लगने के साथ गुरु चित्रा योग शुरू हो जाएगा जो कि अगले 24 घंटे तक रहेगा।

इस चतुर्ग्रही योग में करें लक्ष्मीपूजा..
दिवाली की शाम प्रदोषकाल में महालक्ष्मी की पूजा करना श्रेष्ठ माना जाता है। इस बार शाम 05.54 से रात 08.26 तक प्रदोषकाल रहेगा। इस दौरान लोग धन, सुख-समृद्धि की कामना से लक्ष्मी, गणेश व कुबेर का पूजन कर सेकेंगे। साथ ही इस बार एक और खास बात यह भी है कि दिवाली पर लक्ष्मी की विशेष पूजा के लिए 12 साल बाद चतुर्ग्रही योग का संयोग भी बन रहा है जो कि रात 8 बजे के बाद शुरू होगा। इसमें सूर्य, चंद्र, बुध और गुरु चारों ग्रह तुला राशि में होंगे। इस शुभ योग में लक्ष्मी पूजा विशेष लाभकारी है जिससे अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति होगी।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS