ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
घर में बेटी हुई तो डाकिया देंगे बधाई
By Deshwani | Publish Date: 15/10/2017 1:07:29 PM
घर में बेटी हुई तो डाकिया देंगे बधाई

बक्सर, (हि.स.)। डाक विभाग की अनूठी पहल के तहत अब अगर आपके घर बेटी हुई तो डाकिया फूलों का गुलदस्ता और मिठाई के पैकेट के साथ आप के घर बधाई देने के लिए उपस्थित होंगे। उनका टैग लाईन होगा 'बधाई हो आपके घर लक्ष्मी आई है', इसके साथ ही ये डाक कर्मी सुकन्या समृद्धि योजना से भी बेटी को जोड़ेंगे।

विभाग इस प्रयास में है कि एक भी बेटी इस योजना से न छूटने पाए जिसके लिए डाक विभाग के लोग प्रत्येक दिन सरकारी अस्पतालों में इसकी खोज खबर ले रहे हैं। साथ ही विभाग ने अपने कर्मियों को गांव से शहर तक इस दिशा में पैनी नजर रखने की हिदायत दी हैं।

 

उक्त डाक कर्मी ऐसे घरों में जाकर अभिभावक को बताएंगे कि सुकन्या योजना के तहत बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर सरकार एक मुश्त राशि उन्हें देगी। अगर आकस्मिक जरूरत आ पड़ी तो अभिभावक इससे आंशिक रकम निकल सकते हैं। अगर दुर्भाग्य वश कन्या की मृत्यु हो जाती है तो उपरोक्त खाते को तत्काल बंद कर दिया जाएगा और तबतक की जमा राशि परिजनों को दे दी जाएगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS