ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
'' पटना म्यूजियम'' इतिहास और संस्कृति के महान विरासत को अनुभव करने का एक स्थल : पीएम
By Deshwani | Publish Date: 14/10/2017 4:50:03 PM
'' पटना म्यूजियम'' इतिहास और संस्कृति के महान विरासत को अनुभव करने का एक स्थल : पीएम

पटना, (हि.स.)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्‍ानिवार को बिहार के अपने एक दिवसीय दौरे में थोड़ा फेरबदल करते हुए राजधानी पटना स्थित नवनिर्मित संग्रहालय का भ्रमण किया और कहा कि पटना म्यूजियम इतिहास और संस्कृति की महान विरासत को अनुभव करने का एक बेहतरीन नमूना है।

पटना म्यूजियम में रखी पुस्तिका में प्रधानमंत्री ने लिखा कि 'श्रद्धा दर्शन को प्रेरित करती है। जिज्ञासा प्रदर्शन को प्रेरित करती है। पटना म्यूजियम इतिहास और संस्कृति के महान विरासत का अनुभव कराती है।' नवनिर्मित पटना म्यूजियम में रखे गए इतिहास के एक एक विरासत को प्रधानमंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बारीकी से देखा और वहां रखी पुस्तिका में अपने उदगार व्यक्त किए।
पटना हवाई अड्डा पर आगमन के बाद प्रधानमंत्री पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में भाग लेने पहुंचे और मोकामा जाने से पहले उन्होंने म्यूजियम का भ्रमण किया। प्रधानमंत्री ने पटना हवाई अड्डा पर उतरने के बाद राजधानी स्थित नवनिर्मित म्यूजियम को देखने की इच्छा प्रकट की । इसपर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री ने संग्रहालय जाने की इच्छा जताई।
यह म्‍यूजियम कई मायनों में अनूठा और आकर्षक है। करीब पांच सौ करोड़ की लागत से बने इस म्‍यूजियम में एक छत के नीचे बिहार की समृद्ध विरासत की झलक देखने को मिलती है। 
यह म्यूजियम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है जहां 1764 ई तक का इतिहास है। यहां हजारों साल पुरानी कलाकृतियां, पेंटिंग, पारम्परिक त्योहार, रीति रिवाज से जुड़ी कृतियां तथा सम्राट चंद्रगुप्त का सिंहासन रखा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS