ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पूर्वजों के चित्र को सहेजता है बक्सर का प्रधान डाक घर
By Deshwani | Publish Date: 13/10/2017 3:57:12 PM
पूर्वजों के चित्र को सहेजता है बक्सर का प्रधान डाक घर

बक्सर, (हि.स.)। स्टाम्प योजना के तहत बक्सर का प्रधान डाक घर आपके पूर्वज या आपके सगे सम्बन्धी पर डाक टिकट जारी करने का एक अनूठा प्रयास कर रहा है। इस संदर्भ में बक्सर प्रधान डाक घर के मुख्य डाक पाल महावीर उपाध्याय ने बताया कि एक वर्ष पहले इस डाक घर में एक योजना की शुरुआत की गई थी जिसके तहत कोई भी व्यक्ति पने पूर्वजों पर डाक टिकट जारी करने के लिए उस व्यक्ति का पासपोर्ट साईज का फोटो एवं तीन सौ रुपये का शुल्क अदा कर उस व्यक्ति पर डाक टिकट जारी करा सकता है।

 
उन्होंने बताया की योजना के शुरू होने के बाद से अब तक तीन हजार से ज्यादा लोग अपने-अपने पूर्वजों के चित्र वाला डाक टिकट जारी करा चुके हैं। यह सुविधा पूरे शाहाबाद में केवल बक्सर प्रधान डाक घर को ही दी गई है। इस योजना के शुरू होने के बाद बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन यहां पहुंच रहे हैं। इसकी विशेषता ये है कि इस टिकट का इस्तेमाल आम डाक टिकटों की तरह किया जा सकता है। अपने पूर्वजों के चित्रों पर डाक टिकट बनवाने वाले लोगों का कहना है कि वे अपने पूर्वजों के डाक चित्रों को सहेज कर आने वाली पीढ़ी को स्मृति के रूप में देना चाह रहे हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS