ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
चार लाख राज्यकर्मियों को बढ़ी दरों पर आवास, यात्रा और चिकित्सा भत्ते का दीपावली पर तोहफा
By Deshwani | Publish Date: 10/10/2017 7:41:45 PM
चार लाख राज्यकर्मियों को बढ़ी दरों पर आवास, यात्रा और चिकित्सा भत्ते का दीपावली पर तोहफा

पटना, (हि.स.)। बिहार सरकार ने अपने लगभग चार लाख कर्म​चारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत राज्यकर्मियों को भी चार श्रेणियों में आवास भत्ता, तीन स्लैब में यात्रा भत्ता और 200 से 1000 रुपये तक चिकित्सा भत्ता देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में राज्यकर्मियों को दीपावली का तोहफा के रुप में बढ़ी दरों पर भत्ते के भुगतान की स्वीकृति दी है। 

कैबिनेट ने 18 प्रस्तावों को मंजूर किया है। निर्णय के तहत राज्यकर्मियों को चार श्रेणियों में आवास भत्ता दिया जायेगा । ये भत्ते चार प्रतिशत, छह प्रतिशत, आठ प्रतिशत एवं सोलह प्रतिशत की श्रेणी में होंगे । अबतक आवास भत्ता तीन श्रेणियों में दिया जाता रहा है । इसके साथ ही राज्य कैबिनेट ने निर्णय लिया कि यात्रा भत्ता तीन स्लैब में दिये जायेंगे । यह पंद्रह सौ रुपये, तीन हजार रुपये एवं चार हजार रुपये में बंटे होंगे । कैबिनेट ने राज्यकर्मियों को दो सौ रुपये एक हजार रुपये का चिकित्सा भत्ता देगी । 
 
राज्य के पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग की अध्यक्षता में गठित राज्य वेतन आयोग की सिफारिश पर कैबिनेट ने राज्यकर्मियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप वेतन-भत्ते की स्वीकृति दी है। पुनरीक्षित वेतनमान पहले ही लागू हो गया है। राज्यकर्मियों को बढ़ी दरों पर या आवास,यात्रा और चिकित्सा भत्ते की स्वीकृति का इंतजार था। 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS