ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
90 फीसदी लोग गंदगी से होते बीमार, स्वच्छता को आंदोलन का देना होगा रूप: राधामोहन
By Deshwani | Publish Date: 9/10/2017 7:05:24 PM
90 फीसदी लोग गंदगी से होते बीमार, स्वच्छता को आंदोलन का देना होगा रूप: राधामोहन

- केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने किया बैरिया हाट के सौन्दर्यीकरण परियोजना का उद्घाटन,
किसानों को मिला आई क्लीन बाजार



पीपराकोठी। सौरभ राज पप्पू


हर व्यक्ति की स्वच्छता बेहद जरूरी है. आज 100 में 90 लोग गंदगी के कारण बीमारी के शिकार हो रहे हैं. पीएम मोदी ने इसके लिए आंदोलन का रूप देकर गंदगी को भगाने का अभियान छेड़ा है. जिसे हम सभी को मिलकर सफल बनाना होगा. उक्त बातें सोमवार को बैरिया में कौशल्या फाउंडेशन के सौजन्य से बैरिया हाट के सौन्दर्यीकरण परियोजना का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहीं. आगे उन्होंने कहा कि चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के अवसर पर सिंजेन्टा इण्डिया नामक संस्था जो बाहर से आकर एक स्वच्छ बाजार देने का कार्य किया है. यहां पंचायत के लोगों के साथ देवी स्थान होने के वजह से दूर दूर से लोग भी आते हैं. जरूरत है कि हम सभी लोग इसे स्वच्छ रखे. बिहार में सामुदायिक मंडी के निर्माण की पहली और अनूठी पहल है. यहां गांव के छोटे सब्जी उत्पादक किसान साफ जगह पर बैठकर अपने कृषि उत्पाद की बिक्री कर सकेंगे. मंडी का प्रबंधन और इसको स्वच्छ एवं सुंदर रखने की जिम्मेदारी किसानों के जिम्मे होगी. मंडी में महिला एवं पुरुष के लिए दो शौचालय, पेयजल, सोलर लाइट, कचड़ा प्रबंधन के लिए कूड़ेदान, ईट सोलिंग व शेड का निर्माण संस्था ने किया है. लेकिन इसका उचित देखभाल यही के लोगों को करना है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से हम अपने चेहरे को साफ रखते हैं उसी प्रकार इस मंडी को भी साफ रखे. क्योंकि यहां के दुकानदारों को ज्यादा समय यही पर व्यतीत करना है. वही संस्था के उपाध्यक्ष डा. केसी रवि ने कहा कि किसानों के लिए हमारी प्रतिबद्धता स्थायी है. हमें हर्ष है कि अपने आई क्लीन कार्यक्रम के माध्यम से पूर्वी चम्पारण के किसानों एवं उनके परिवारों की सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ है. इस मंडी में किसानों को उनकी उपज बेचने के लिए स्थायी स्थान दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य शरीर के लिए स्वच्छ बाजार का होना आवश्यक है. इसी उद्देश्य से हमारी संस्था ने बिहार में पहला प्रयोग किया है. इसके बाद बिहार के पांच जिलों में विस्तार किया जाएगा. मंत्री श्री सिंह ने फीता काटकर बाजार का उद्घाटन किया. संचालन परियोजना निदेशक रेखा कुमारी ने किया. मौके पर मुखिया शत्रुधन दास, भाजपा शिक्षा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष जगत किशोर तिवारी सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे.
वार्ड सदस्य संघ ने सौंपा बीडीओ को ज्ञापन
पिपराकोठी : मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के क्रियान्यवन में हो रहे विलंब को लेकर वार्ड सदस्य संघ के प्रखंड अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद गुप्ता की अगुवाई में शिष्ट मंडल ने बीडीओ रितेश कुमार को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में बताया है कि प्रखंड क्षेत्र के चयनित अठारह वार्डो के मुख्य मंत्री सात निश्चय योजना मद में राशि उपलब्ध होने के बावजूद पंचायत सचिव के मनमानी से कार्य बाधित है. वही कुछ विकास मित्र द्वारा सर्वे कार्य में रुचि नही ली जा रही है. संघ ने  वार्ड क्रियान्यवन एवं प्रबंधन समिति का खाता एवं प्राकलन तैयार कराने का निर्देश संबंधित कर्मी को देने की मांग की है. मौके पर मोहम्मद नेसार उर्फ मुन्ना खां, नरेश मांझी, मोहम्मद नरेण, सुरेंद्र यादव, किशोर मुखिया, महेश पासवान, हीरालाल साह, रामशरण राय, रमेश राम, राजेश्वर साह व जयलाल सहनी सहित कई लोग मौजूद थे.

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS