ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
जय शाह पर लगे आरोपों के बुनियादी तथ्य की जानकारी से नीतीश कुमार ने प्रकट की अनभिज्ञता
By Deshwani | Publish Date: 9/10/2017 6:42:06 PM
जय शाह पर लगे आरोपों के बुनियादी तथ्य की जानकारी से नीतीश कुमार ने प्रकट की अनभिज्ञता

 पटना ( हि स )-बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यख अमित शाह के पुत्र पर लगे आरोपों पर सफाई दी कि उन्हें इसके बुनियादी तथ्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

 

संवाददाता सम्मेलन में नीतीश कुमार ने सोमवार को यहाँ कहा कि अमित शाह के पुत्र जय शाह की कम्पनी के बारे में जब तक बुनियादी जानकारी नहीं होगी, तब तक इस पर किसी प्रकार की प्रतिक्रिया व्यक्त करना संभव नहीं है 1 

 

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से हाल ही में हुई मुलाकात के बारे में नीतीश कुमार ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री के साथ बिहार के विकास के संबंध में काफी सार्थक और विस्तार से चर्चा हुई है। चर्चा के बिन्दुओ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गैस पाइप लाइन बिछाये जाने , बरौनी रिफाइनरी के एक्सपैंशन, गैस बेस्ड फर्टिलाइजर प्लांट के बारे में विस्तार से बातें हुयी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए राज्य सरकार अपनी तरफ से पूर्ण सहयोग करेगी 1 

 

नीतीश कुमार ने कहा कि जब सरकार बिजली और एल0पी0जी0 जब उपलब्ध करा रही है तो ऐसे में किरासन तेल में कटौती कर उसके बदले में आर्थिक सहायता के रूप में को दो सौ से ढ़ाई सौ करोड़ रूपये दिए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव केंद्र को दिया जाएगा 1 उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री को किसी एक जिला को चयन कर उसके प्रत्येक घर में एल0पी0जी0 कनेक्शन देने का सुझाव दिया जिस पर जल्द ही काम शुरू किया जायेगा। आपस में समनवय बना कर योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय के पदाधिकारी से सीधेसम्पर्क के लिये विकास आयुक्त को जिम्मेदारी दी गई है 1 

 

तेल की दरों पर चर्चा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि बेस प्राइस घटाने की जरूरत है। बिहतर का बेस प्राइस 55 रूपये है, जबकि झारखण्ड का 51 रूपये है इसलिए इसे फिर से कैलकुलेट करने की जरूरत है। 

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बिहार आने के कार्यक्र्तं पर बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पटना विष्वविद्यालय के सौ साल पूरा होने के उपलक्ष्य में नरेन्द्र मोदी का यहाँ आना बिहार के लिए हर्ष की बात है1 उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री अनेक विकास योजनाओं का शिलान्यास करेंगे और मोकामा तक छह लेन का कार्यारंभ भी करेंगे 1 शहरी विकास की अनेक योजनाओं के कार्यारंभ की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ये सभी योजनाये सवा लाख करोड़ रूपये के पैकेज का हिस्सा है। 

 

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के आर0के0 सिंह का ऊर्जा मंत्री बनना राज्य के लिए गौरव की बात है1 बिहार और केंद्र के उर्जा मंत्री के बीच तारतम्य बेहतर होगा और कई लंबित योजनाओं को आगे बढ़ाया जा सकेगा। 

 

2 अक्टूबर से दहेज प्रथा एवं बाल विवाह संबंधित चलाये जा रहे अभियान पर पूछे गये सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज सुधार की दिशा में यह बड़ा अभियान है, जिसमें मीडिया की भूमिका भी अहम होगी 1 उन्होंने कहा कि बिहार में बाल विवाह 39 प्रतिशत है। महिला अपराध में बिहार का 26वां स्थान है। अगर दहेज प्रथा एवं बाल विवाह बंद हो जाय तो बड़ा बदलाव आयेगा जिसके लिये जागरूकता बहुत बड़ा माध्यम बनेगा। 

 

उन्होंने कहा कि 21 जनवरी 2018 को बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ मानव श्रृंखला बनेगी, जो जन समर्थन का प्रतीक होगा। लोग अगर बिना दहेज के शादी की बात कहें तो इसका समाज पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने मीडिया को समाज में बदलाव का शक्तिशाली माध्यम बताते हुए उनसे इस अभियान के सकारात्मक पक्ष से लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पिछले 12 वर्षों में विकास के अनेक काम हुये हैं और समाज सुधार से इस राज्य को एक नई दिशा मिलेगी। 

 

हाल में हुये साम्प्रदायिक घटना के संबंध में पूछे गये सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में कुछ विध्वंसक प्रवृति के लोग मौके की तलाश में रहते हैं। इस बार दशहरा एवं मुहर्रम एक दिन आगे पीछे था जिस दौरान मूर्ति विसर्जन एवं तजिया जुलूस को लेकर कुछ परेशानी खड़ा करने का प्रयास किया गया 1 उन्होंने कहा कि प्रशासन एवं पुलिस की सर्तकता तथा सामाजिक एवं राजनीतिक लेागों की जागरूकता से ऐसे लोगों को कामयाबी नहीं मिली। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों ने सद्भाव, प्रेम, सौहार्द्र एवं मैत्री के भाव में रहकर ऐसी ताकतों को अस्वीकार्य किया । 

 

बालू की समस्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अवैध खनन न हो, पर्यावरण का बचाव हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बालू के होल सेल के लिये राज्य सरकार ने एक कारपोरेशन का गठन किया है और धीरे-धीरे सब सामान्य हो जायेगा । 

 

पूर्व केन्द्रीय वित मंत्री श्री यषवंत सिन्हा द्वारा केन्द्र सरकार के विमुद्रीकरण और जी0एस0टी0 पर उठाये गये सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों नीतियों का वे दृढ़तापूर्वक समर्थन करते हैं 1 इसे काले धन पर पाबंदी लगेगी तथा इस पर और चोट करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शुरू में जी0एस0टी0 को लेकर थोड़ी परेशानी हो रही है लेकिन चीजें सामान्य हो जायेगी। आर्थिक जगत में पारदर्षिता के लिये जी0एस0टी0 को उचित कदम बताते हुए उन्होंने कहा कि पारदर्शी तरीके से किया गए व्यापार से विकास होगा। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS