ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर पोस्ट करने वालों पर होगी कार्यवाई
By Deshwani | Publish Date: 9/10/2017 5:02:57 PM
सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर पोस्ट करने वालों पर होगी कार्यवाई

 कटिहार, (हि.स.)। सोशल मीडिया पर समाचार के नाम पर बने ग्रुप तथा अन्य नाम से बने ग्रुप पर कभी कभी ऐसा समाचार प्रेषित हो रहा है जिसकी सत्यता प्रमाणित नहीं होती है। कई तथ्य बिना पुष्टि के ही सीधे कट-पेस्ट और फॉरवर्ड किए जा रहे हैं। ऐसी ही तथ्य हीन खबरों को लेकर समाज में धार्मिक तनाव के साथ दो समुदायों में हिंसक झड़प तक हो जाती है। इन सब को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया, व्हाट्सएप्प, फेसबुक आदि ग्रुप के एडमिन एवं सदस्यों को कटिहार सदर अनुमंडल पदाधिकारी उदिता सिंह ने सोमवार को संयुक्त आदेश दिया है। 

आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया ग्रुप के किसी सदस्य द्वारा गलत बयान, बिना पुष्टि के समाचार जो अफवाह बन जाए, को पोस्ट किए जाने पर या सामाजिक समरसता बिगाड़ने वाले पोस्ट पर ग्रुप एडमिन को तत्काल उसका खण्डन कर उस सदस्य को ग्रुप से हटाना चाहिए। अफवाह, भ्रामक तथ्य सामाजिक समरसता के विरुद्ध तथ्य पोस्ट होने पर संबंधित थाना को तत्काल सूचना दी जानी चाहिए। 

 

ग्रुप एडमिन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होने पर उन्हें भी इसका दोषी माना जाएगा और उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे भ्रामक खबर पोस्ट करने या किसी अन्य ग्रुप को फॉरवर्ड करने पर आईटी एक्ट तथा आईपीसी की सुसंगत धाराओं के आधार पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा ग्रुप एडमिन को जिम्मेदार समझा जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS