ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार का शराबबंदी कानून दूसरे राज्यों पर न चलायें राज्य सरकार: हाईकोर्ट
By Deshwani | Publish Date: 6/10/2017 6:32:28 PM
बिहार का शराबबंदी कानून दूसरे राज्यों पर न चलायें राज्य सरकार: हाईकोर्ट

पटना, (हिं.स.)। बिहार सरकार अपनी सीमा नहीं लांघे। न तो वह भारत के अन्य राज्यों का इंचार्ज है और ना ही वह दिल्ली हो सकता है , इसलिए बिहार में शराबबंदी के कानून को अन्य राज्यों पर लागू करने की कोशिश करे। 

पटना हाईकोर्ट की खंडपीठ ने शुक्रवार उक्त तल्ख टिप्पणी करते हुए यह निर्देश दिया कि इंडस्ट्रीयल अल्कोहल के निर्माण के लिए कोई अलग से लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं है। अदालत का पूर्व आदेश पर ही वह ईएनटी का उत्पादन करे। साथ ही साथ निर्माता कंपनी इस बात का भी ख्याल रखे कि बिहार में लागू शराबबंदी कानून का उल्लंघन न करे।
जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी एवं जस्टिस राजीव रंजन प्रसाद की खंडपीठ ने मेसर्स एम.जे. एंड संस डिस्टलरी एंड ब्रेवरीज प्रा. लि. की ओर से दायर अवमानना वाद पर शुक्रवार को सुनवाई करते हुए उक्त निर्देश दिया। 
याचिकाकर्ता की ओर से अदालत को बताया गया कि इएनटी के उत्पादन के उपरांत दूसरे राज्यों में उसके वितरण सम्बंधी कई सारी दिक्कतें सरकार द्वारा की जा रही है। अदालत को बताया गया कि सरकार द्वारा निर्देश दिया गया कि दूसरे राज्यों में भी उसके पोर्टेबल लिकर की बिक्री न करे। 
अदालत ने सभी पक्षों को सुनने के बाद यह निर्देश दिया कि बिहार सरकार सिर्फ इस राज्य में कानून को लागू करने के प्रति प्रतिबद्ध होना चाहिए न कि दूसरे राज्यों में इंडस्ट्रीयल अल्कोहल के उपयोग पर यहां का कानून लागू करना चाहिए। सुनवाई के दौरान उत्पाद विभाग के आयुक्त आदित्य कुमार दास भी अदालत में उपस्थित थे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS